विज्ञापन
Story ProgressBack

किर्गिस्तान में फंसे राजस्थानी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, CM बोले- छात्र खुद को अकेला न समझें

किर्गिस्तान में फंसे राजस्थान के सभी छात्रों की मदद के लिए भजनलाल सरकार विदेश मंत्रालय के संपर्क में है. साथ ही छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

Read Time: 2 mins
किर्गिस्तान में फंसे राजस्थानी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, CM बोले- छात्र खुद को अकेला न समझें
भजनलाल शर्मा

Kyrgyzstan Clash: राजस्थान के बांसवाड़ा और दौसा जिले के मिलाकर करीब 700 से अधिक छात्र किर्गिस्तान में फंसे हैं. किर्गिस्तान के बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों पर स्थानीय लोगों द्वारा हमले के बाद भारतीय छात्रों में चिंता और बढ़ गई है. किर्गिस्तान में फंसे राजस्थान के सभी छात्रों की मदद के लिए भजनलाल सरकार विदेश मंत्रालय के संपर्क में है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार किर्गिस्तान में पढ़ रहे सभी छात्र-छात्राओं के साथ है, वे खुद को अकेला न समझें. राजस्थानी विद्यार्थी किर्गिस्तान में सुरक्षित रहें, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

अधिकारियों को दिए गए निर्देश

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर सीएमओ की ओर से भारतीय विदेश मंत्रालय से छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के संबंध में चर्चा की गई है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को किर्गिस्तान के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखने के निर्देश दिए हैं. ताकि वहां राजस्थानी छात्र-छात्राओं को आवश्यक सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जा सके. सीएमओ के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार किर्गिस्तान में पढ़ रहे राजस्थानी छात्रों की सुरक्षा के प्रति गंभीर और संवेदनशील है. 

उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय की ओर से किर्गिस्तान में फंसे छात्रों के लिए आपातकालीन नम्बर (996555710041) जारी किया गया है. परेशानी की स्थिति में छात्र इस नम्बर पर किसी भी समय सम्पर्क कर यथासंभव सहायता प्राप्त कर सकते हैं. बड़ी संख्या में भारत से छात्र मेडिकल सहित उच्च अध्ययन के लिए किर्गिस्तान जाते हैं.

बांसवाड़ा के 700 छात्र पढ़ाई कर रहे

राजस्थान के भी कई अंचलों के छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल समेत अन्य कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं. बांसवाड़ा के करीब 700 से अधिक छात्र और दौसा से भी कई छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. खास बात है कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में पिछले कुछ दिनों से उथल-पुथल मची हुई है. यहां हिंसक भीड़ छात्रावासों को निशाना बना रही है. इन छात्रावासों में भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान सहित कई देशों के छात्र रह रहे हैं.

यह भी पढ़ें- किर्गिस्तान में दौसा-बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे, पाक छात्रों पर हमले के बाद चिंतित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: डीग में दो युवकों ने घर में घुसकर लड़की के साथ किया गैंगरेप, शोर मचाने पर दी जान से मारने की धमकी
किर्गिस्तान में फंसे राजस्थानी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, CM बोले- छात्र खुद को अकेला न समझें
Railways will make big changes from July 1, there will be change in timings of trains
Next Article
रेलवे 1 जुलाई से करेगा बड़ा बदलाव, बदले समय से चलेंगी ट्रेनें
Close
;