विज्ञापन
Story ProgressBack

किर्गिस्तान में दौसा-बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे, पाक छात्रों पर हमले के बाद चिंतित

किर्गिस्तान में पाक छात्रों पर हमले के बाद भारतीय छात्र भी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. दो दिन पहले एक स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया के जरिए मदद की गुहार लगाई थी.

Read Time: 3 mins
किर्गिस्तान में दौसा-बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे, पाक छात्रों पर हमले के बाद चिंतित
किर्गिस्तान में बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे

शुक्रवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक (Kyrgyzstan Bishkek Clash) में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर गुस्साए लोगों के हमले के बाद अन्य देशों के छात्रों की चिंता बढ़ गई है. राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के करीब 700 से अधिक छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. इन छात्रों के साथ-साथ उनके परिजन भी काफी चिंतित हैं. बांसवाड़ा के अलावा दौसा के भी छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. 

काफी परेशानी में हैं भारतीय छात्र

स्थानीय लोगों के हमले से सभी छात्र काफी परेशानी में हैं. दो दिन पहले एक छात्र ने सोशल मीडिया के माध्यम से मदद की गुहार लगाई थी. किर्गिस्तान में रह चुकी समाजसेविका प्रगति उपाध्याय ने बताया कि उनकी वहां रह रहे कुछ छात्रों से बातचीत हुई है. उसके आधार पर कहा जा सकता है कि वहां स्थिति नियंत्रण में नहीं है और बच्चे परेशान हैं. दो दिन पहले तक तो उनसे संपर्क हो रहा था, लेकिन अब किसी को भी बात करने की परमिशन नहीं दी जा रही.

उन्होंने बताया कि इंडियन एंबेसी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है कि कोई मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल न करें, न वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें. एंबेसी उनकी हर संभव मदद कर रही है. साथ ही यूनिवर्सिटी को भी निर्देश दे दिए हैं कि जो स्टूडेंट्स शहर में अलग-अलग रह रहे हैं, उन्हें हॉस्टल में रखा जाए. साथ ही उनके राशन के प्रबंध किया जाए.

विधायक ने छात्रों से की बात

खास बात है कि हमलावर हॉस्टल और रिहायशी क्षेत्र में भी हमले कर रहे हैं. हालांकि बांसवाड़ा के किसी भी स्टूडेंट्स पर हमले की कोई सूचना नहीं है. दो दिन पहले एक स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया के जरिए मदद की गुहार लगाई थी. इसके बाद स्थानीय मंत्री सांसद और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से विदेश मंत्रालय तक सूचना पहुंचा दी गई है. उपाध्याय ने बताया कि कुछ स्टूडेंट्स छिपकर जैसे-तैसे संपर्क कर रहे हैं. 

वहीं, दौसा में महवा के विधायक राजेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया के जरिए वहां पर फंसे छात्रों से बातचीत की और और उन्हें सावधानी बरतने को कहा है. दौसा जिले के 4 ऐसे छात्र हैं, जो वहां पर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. अब वहां पर फंसे छात्र अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं. इधर उन्हें मैनेजमेंट ने पहले ही डरा दिया है कि किसी भी तरह से यहां के वीडियो पोस्ट किए और जानकारी दी तो डिग्री रोक की जाएगी.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather: रविवार की गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड, IMD ने बताया- हफ्तेभर के मौसम का हाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भजनलाल सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए अहम फैसला, जानें किन-किन चीजों को मिली मंजूरी
किर्गिस्तान में दौसा-बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे, पाक छात्रों पर हमले के बाद चिंतित
CM Bhajanlal Sharma met many Union Ministers including Om Birla, know on which issues were discussed
Next Article
सीएम भजनलाल शर्मा ने ओम बिरला समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर दिल्ली में हुई बात
Close
;