विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: रविवार की गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड, IMD ने बताया- हफ्तेभर के मौसम का हाल

मई के महीने में राजस्थान की गर्मी दिन-ब-दिन रिकॉर्ड बना रही है. पिछले 24 घंटे में बाड़मेर में 46.9 डिग्री तापमान दर्ज किया.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather: रविवार की गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड, IMD ने बताया- हफ्तेभर के मौसम का हाल
Heat Wave (ANI)

Rajasthan Weather: जैसे-जैसे मई माह आगे की ओर बढ़ रहा है. गर्मी अपने पूरे शबाब पर आती हुई नजर आ रही है. आने वाले दिनों में गर्मी राजस्थान के लोगों को और झुलसा सकती है. इस बार के सीजन में 2 दिन पहले धौलपुर जिले में सबसे अधिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया था. दो दिन पहले राजस्थान के धौलपुर में 46.5 डिग्री तापमान दर्ज किया. हालांकि, अब रविवार की भीषण गर्मी ने इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

रविवार के तापमान ने बनाया रिकॉर्ड

रविवार को धौलपुर जिले में इस सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया, रविवार को जिले में दोपहर एक बजे 46.7 डिग्री तापमान पहुंच गया. वहीं, जिले का न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई यानी रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 47 डिग्री रह सकता है. 

खास बात है कि मौसम विभाग द्वारा पहले ही मई के महीने में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई गई थी. जिसके बाद से ही धौलपुर जिले में हर रोज गर्मी नए रिकॉर्ड बना रहा है. जिले में सुबह 10 बजे तापमान 42 डिग्री को पार कर गया. रविवार को धौलपुर में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है.

आने वाले दिनों में झुलसाएगी गर्मी

भीषण गर्मी के चलते रविवार को दिनभर बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा. शहर की मुख्य सड़क दोपहर 11 बजे बाद से ही खाली नजर आईं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10 दिनों तक तापमान में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि होगी. आने वाले तीन दिनों में गर्मी इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

खास बात है कि पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज किए गए हैं. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज किया गया है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने तथा यह हीट वेव का दौर आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है.

Latest and Breaking News on NDTV

21 मई से बढ़ेगा तापमान

21 मई से अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री और बढ़ोतरी होने व कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (Severe Heatwave) चलने की संभावना है. आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-3 डिग्री ऊपर दर्ज होने व जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में उष्ण रात्रि (Warm Night ) दर्ज होने की संभावना है.

धौलपुर की बात करें तो सोमवार को अधिकतम तापमान 47 रहने की उम्मीद है. वहीं 22-23 मई को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. 22 मई को न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 48 रहने की उम्मीद है. वहीं, 23 मई को भी धौलपुर में न्यूनतम तापमान 32 डिग्री और अधिकतम तापमान 48 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है. धौलपुर में  ऐसे में लोगों को बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है. 24-25 मई को अधिकतम तापमान 47 डिग्री रह सकता है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Politics: राजस्थान में पूर्व कांग्रेस विधायक की मां पर लगा 25 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोधपुर: टुकड़ों में मिली लाश, 5 बत्ती चौराहे के पास नाले से बरामद हुए हाथ-सिर व अन्य अंग, जांच में जुटी पुलिस
Rajasthan Weather: रविवार की गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड, IMD ने बताया- हफ्तेभर के मौसम का हाल
Jaipur: Bisalpur dam ready for monsoon, SCADA started from June 15
Next Article
Jaipur: मानसून को लेकर बीसलपुर बांध तैयार, 15 जून से शुरू हुआ SCADA
Close
;