विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: राजस्थान में पूर्व कांग्रेस विधायक की मां पर लगा 25 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?

राजस्थान की निवाई विधानसभा सीट से पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां को खनन विभाग ने 25 करोड़ 66 लाख 74 हजार 413 रुपये का जुर्माना नोटिस जारी करते हुए 1 महीने के अंदर पूरी राशि जमा करने के आदेश जारी किए हैं.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Politics: राजस्थान में पूर्व कांग्रेस विधायक की मां पर लगा 25 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?
पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा.

Rajasthan News: राजस्थान की पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में निवाई (Niwai) से विधायक रहे प्रशांत बैरवा (Prashant Bairwa) के परिवार की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. खनिज विभाग ने शनिवार शाम पूर्व विधायक की मां आशा लता बैरवा (Asha Lata Bairwa) के नाम 25 करोड़ रुपये के जुर्माने का नोटिस भेजा है, जिसमें सहायक अभियंता ने तीन पीट में अवैध खनन का आरोप लगाया है.

1 महीने में जमा करनी होगी धनराशि

विभाग का कहना है कि आशा लता बैरवा की फर्म के नाम 1994 से 50 सालों की लीज पर संचालित खान में 3 पीट से 1 करोड़ 90 लाख 11 हजार 438 मेट्रिक टन क्वाटर्ज का अवैध खनन किया जाना पाया गया है. बीते 4 महीनों से इस मामले की प्रक्रिया जारी है, और अब टोंक के सहायक खनिज अभियंता ने 25 करोड़ 66 लाख 74 हजार रुपये का नोटिस जारी कर दिया है. नोटिस में कहा गया है कि ये राशि 1 महीने में जमा कराकर चालान की कॉपी कार्यालय में पेश करनी होगी.

4 महीने पहले शुरू हुई थी कार्रवाई

दरसअल, करीब 4 महीने पहले जनवरी 2024 में खनिज विभाग की टीम ने बहड़ की एक खान से क्वाटर्ज फेल्सपार भरकर निकले 6 डंपरों को पकड़ा था. उस वक्त निवाई विधायक रामसहाय बैरवा ने पूर्व विधायक की खान में अवैध खनन को लेकर खनिज विभाग और सरकार तक अपनी बात रखी थी. जिसकी जांच हुई तो खनिज विभाग की टीम ने बहड़ गांव में आशा लता बैरवा के नाम से संचालित खान में निर्धारित क्षेत्र के बाहर से 3 पिट बनाकर 1 करोड़ 90 लाख 11 हजार 438 मेट्रिक टन क्वाटर्ज का अवैध खनन होना पाया गया. इस मामले में दो बार आशा लता बैरवा को नोटिस जारी किए गए, जिस पर उन्होंने आपत्ति जताई. आशा लता बैरवा ने कहा कि उक्त खान में अवैध खनन उनके द्वारा नहीं, बल्कि ग्रामीणों द्वारा किया गया है. इसके बाद खनिज विभाग की टीम ने दोबारा जांच की और फिर पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां के नाम 25 करोड़ 66 लाख 74 हजार 413 रुपये का नोटिस जारी करने के आदेश दे दिए.

6 में से 4 एफआईआर में नाम

राजस्थान में सरकार बदलते ही भजन लाल सरकार ने अवैध खनन पर एक्शन शुरू कर दिया. इस विशेष अभियान के तहत एक बड़ी कार्यवाही टोंक में भी हुई, जिसके तार निवाई के पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा के परिवार से जा जुड़ी. जिन 6 डंपरों को पुलिस ने पकड़ा था उनमें से चार डंपर बिना रवन्ने के भरे गये पाए गए जो कि निवाई से कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां के नाम से संचालित है. इसके बाद खनिज विभाग ने गिरफ्त में आए चालकों से मिली जानकारी के बाद कार्रवाई करते हुए बरौनी थाने में 6 एफआईआर दर्ज कराई. इनमें से 4 में पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा का नाम भी अंकित कराया गया था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: इस्तीफे के सवालों में घिरे किरोड़ी लाल मीणा, अपने ही बयानों में फंसे
Rajasthan Politics: राजस्थान में पूर्व कांग्रेस विधायक की मां पर लगा 25 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?
Gajendra Singh Shekhawat got Two ministry it is Minister of Culture and Minister of Tourism
Next Article
गजेंद्र सिंह शेखावत का जल शक्ति मंत्रालय सीआर पाटिल को, जानें कौन से दो नए मंत्रालय को संभालेंगे
Close
;