टोंक में भारी बरसात से कई कॉलोनियों में भरा पानी, नगर परिषद की तैयारियों की खुली पोल

टोंक जिले में मानसून सीजन में अब तक 675 एमएम से ज्यादा बरसात हो चुकी है. जगह-जगह जलभराव की समस्या से आम जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के ज्यादातर जिले में भारी बरसात का दौर शनिवार को भी जारी रहा. टोंक जिला मुख्यालय पर शनिवार सुबह से जारी बरसात से लोग घरों में रहने पर मजबूर थे. शहर की कई कॉलोनियों में पानी भरने से आमजन से लेकर नगर परिषद कर्मचारी और अधिकारियों को भी पानी की निकासी के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. वहीं लोगों की शिकायत भी यही है कि पानी की निकासी के नगर परिषद के प्रयास नाकाफी हैं. पिछले कई दिनों से वह पानी के बीच रहने पर मजबूर है. बरसात ने नगर परिषद के सभी तैयारियों की पोल खोल दी है.  

नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि इस मानसून सत्र में अब तक 675 एमएम से ज्यादा बरसात हो चुकी है. वहीं शनिवार बरसात ज्यादा है हमने पानी की निकासी के लिए 5 जगह पम्प लगा रखे हैं. वही हमारी आधा दर्जन टीमें मॉनिटरिंग में लगी है.

Advertisement

माशी बांध पर 104 MM बारिश

सुबह 8:00 बाद से टोंक शहर में लगभग 85 एमएम से ज्यादा बरसात हुई. वहीं निवाई के माशी बांध पर सबसे ज्यादा 104 एमएम बरसात दर्ज की गई. वहीं निवाई में 90 एमएम बरसात दर्ज हुई. जिससे एक बार फिर से जिला मुख्यालय के चंदलाई बांध और पक्के बंधे पर चादर चलने के साथ ही गुन्सी तालाब के ओवरफ्लो होने की सूचना पर प्रशासन मौके पर पंहुचा. वहां पानी के निकासी का प्रबंध करवाया गया.

Advertisement

बरसात से आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित

टोंक जिला मुख्यालय पर कैलाश पूरी कॉलोनी, अम्बिका कॉलोनी, संतोष नगर, मोतीबाग कब्रिस्तान, कालिपल्टन सवाई माधोपुर रोड पर कई कॉलोनियो में जलभराव की समस्या से लोग परेशान हैं. इसे अतिक्रमण की वजह से बनी समस्या माना जाए या फिर नगर परिषद की मानसून पहले की तैयारियों और नालों की सफाई में लीपापोती की शहर में बरसात में लोगों को भारी परेशानी की सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

शनिवार को शहर में बरसता के बीच जगह-जगह जलभराव के चलते नगर परिषद टोंक के अधिकारी और कार्मिक जल भराव वाले स्थान का जायजा लेने पंहुचे ओर तालकटोरा, गोल मस्जिद, कैलाश पुरी वह सवाई माधोपुर रोड के साथ ही मोतीबाग कब्रिस्तान क्षेत्र में पानी की निकासी की व्यवस्थाओं का जायजा लेते नजर आए.

पानी निकासी के लिए किए जा रहे प्रयास

नगर परिषद कार्यालय के बाढ़ नियंत्रण प्रभारी और सह प्रभारी द्वारा बारिश के दौरान नगर परिषद क्षेत्र में बग्गी खाना, तालकटोरा, रेडिवास, गोल मस्जिद के पास, गुलजार बाग और अन्य जगह का दौरा किया गया. बग्गी खाने में स्थित यूनानी हॉस्पिटल और विद्यालय से पानी निकासी के लिए कच्ची नाली बनवाने के लिए सफाई कर्मचारी लगाए गए.

तालकटोरा क्षेत्र में मड पम्प के माध्यम से पानी निकलवाने की व्यवस्था की जा रही है. खादी भंडार के नाले पर कर्मचारी लगाए गए है. नाले की निरंतर सफाई की जा रही है, जिससे की पानी बिना अवरोध के निकल सके.

ये भी पढ़ें- केवल शासन और सरकार के भरोसे नहीं आ सकता भारत का अमृत काल: RSS प्रचारक निम्बाराम

Topics mentioned in this article