विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Lok Sabha Voting: पोलिंग बूथ पर एक साथ पहुंचे 5 पीढ़ियों के 70 से अधिक लोग, समझाई 1-1 वोट की अहमियत

Rajasthan 2nd Phase Voting:ढोल-नगाड़ों व पारंपरिक वेशभूषा में पैदल पोलिंग बूथ पहुंचे पांच पीढ़ियो वाले परिवार ने दूसरे चरण में वोट औसत बढ़ाने और लोगों को जागरूक करने के लिए यह कोशिश की. पोलिंग बूथ तक पहुंचे परिवार में शामिल फर्स्ट वोटर में उत्साह देखने लायक था

Read Time: 3 min
Rajasthan Lok Sabha Voting: पोलिंग बूथ पर एक साथ पहुंचे 5 पीढ़ियों के 70 से अधिक लोग, समझाई 1-1 वोट की अहमियत
पांच पीढ़ियों वाले परिवार को 70 मतदाताओं का हुजूम ने दिया खास संदेश

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जोधपुर में अनोखा नजारा देखने को मिला जब एक साथ पोलिंग बूथ पर एक ही परिवार के पांच पीढ़ियों के लोग मतदान केंद्र पहुंच गए. परिवार ने यह कवायद लोकतंत्र में एक-एक वोट की कीमत समझाने के लिए की. 

ढोल-नगाड़ों व पारंपरिक वेशभूषा में पैदल पोलिंग बूथ पहुंचे पांच पीढ़ियो वाले परिवार ने दूसरे चरण में वोट औसत बढ़ाने और लोगों को जागरूक करने के लिए यह कोशिश की. पोलिंग बूथ तक पहुंचे परिवार में शामिल फर्स्ट वोटर में उत्साह देखने लायक था

 मतदान जागरूकता के लिए परिवार ने दिया अनूठा संदेश

पहले चरण में हुए कम मतदान को देखते हुए परिवार एक साथ मतदान केंद्र तक पहुंचाने की योजना बनाई और पांच पीढ़ियों में शामिल 70 लोगों को लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंच गए. पोलिंग बेथ पहुंचने वाले पुरुषों ने जहां राजस्थानी साफा बांध रखा था, तो वहीं महिलाएं चुनरी की साड़ी में मतदान करने पहुंची.

परिवार के फर्स्ट टाइम वोटर्स  में देखा गया गजब का उत्साह

जोधपुर के पांच पीढ़ियों वाले अनोखे परिवार में शामिल फर्स्ट टाइम वोटर्स में मतदान को लेकर गजब का उत्साह नजर आया. मतदान स्थल में महज 1 किलोमीटर की दूरी पर रहने वाले जोधपुर के बोराणा परिवार ने अपनी अनूठी पहल पर एनडीटीवी से खास बातचीत की.

दूसरे चरण में वोट औसत बढ़ाने के लिए अनूठी कोशिश

लोकतंत्र के महा पर्व लोगों को शामिल करने के लिए परिवार ने निर्णय किया. उन्होंने बताया कि 5 पीढ़ियों के परिवार के 70 से अधिक लोगों को एक साथ मतदान केंद्र पर पहुंचाकर उन्होंने लोगों को एक-एक वोट की कीमत समझाने की कोशिश की, ताकि लोग घरों से निकलकर मतदान केंद्र पहुंचे और अपना वोट दे सके.

राजस्थानी वेशभूषा और साफा णहनकर पोलिंग बूथ पहुंचा परिवार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कम मतदान प्रतिशत होने के कारण इस बार की दूसरे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एयरफोर्स ऑफिसर मेस के सामने एक ही घर में रहने वाला अनूठा परिवार पारंपरिक राजस्थानी वेशभूषा और साफा पहनकर पोलिंग बूथ पहुंचा और अपना मत दिया.

ये भी पढ़ें-पहले चरण के मुकाबले दूसरे फेज में तेजी से हो रहा मतदान, 9 बजे तक सामने आए ये आंकड़े

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close