Dausa Lok Sabha Election Result 2024: दौसा से कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा जीते, भाजपा के कन्हैया लाल दूसरे नंबर पर रहे

Lok Sabha Election Results 2024: दौसा आरक्षित सीट से विधायक मुरारी लाला मीणा भाजपा के कन्हैया लाला मीणा को चुनाव में मात दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Lok Sabha Election Results: दौसा काफी महत्वपूर्ण सीट है. यह अनुसूचित जाति जनजाति के लिए आरक्षित है. यहां से कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा को प्रत्याशी बनाया है.  दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा ने कन्हैया लाल मीणा को 2 लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव में हरा दिया. 

भाजपा के कन्हैया लाल हारे

इस बार के चुनाव में दौसा सीट पर कांग्रेस के मुरारी लाल को 6 लाख 46 हजरा 266 वोट मिले हैं. वहीं, भाजपा के कन्हैया लाल को 4 लाख 08 हजार 926 मत मिले. 6797 वोटों के साथ बसपा के सोनू तीसरे नंबर पर रहे. इस सीट पर नोटा को 5846 मिले हैं.   

मुरारीलाल मीणा दौसा से है विधायक

वर्ष 2023 में दौसा विधानसभा से मुरारी लाल मीणा को कांग्रेस ने टिकट दिया और मुरारीलाल मीणा ने भाजपा के प्रत्याशी शंकर लाल शर्मा को चुनाव हराकर जीत दर्ज की. वर्तमान में मीणा दौसा से विधायक हैं. आपको बता दें कि वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में विधायक मुरारीलाल मीणा की पत्नी सविता मीणा ने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था. जहां भाजपा की सांसद जसकौर उन्हें 78444 वोटों से चुनाव हरा दिया था.

गहलोत सरकार में बने मंत्री

2013 में परिसीमन दौसा विधानसभा से एक बार फिर कांग्रेस ने मुरारीलाल मीणा पर दांव खेला. जहां तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा ने मुरारीलाल को चुनाव हराया था. 2018 में दौसा विधानसभा से एक बार फिर विधायक मुरारीलाल मीणा ने तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा को चुनाव हराकर गहलोत सरकार में कृषि विपणन राज्य मंत्री रहे.

Advertisement