विज्ञापन
Story ProgressBack

नए साल की शुरुआत के साथ पड़ेगा आपकी जेब पर भी असर, 1 जनवरी से राजस्थान समेत पूरे देश में बदलेंगे यह 7 नियम

साल 2024 की शुरुआत में ही कुछ चीजों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है. हम आपको बतायेंगे बड़ी चीजें जो 1 जनवरी से बदलने वाली हैं.

Read Time: 3 min
नए साल की शुरुआत के साथ पड़ेगा आपकी जेब पर भी असर, 1 जनवरी से राजस्थान समेत पूरे देश में बदलेंगे यह 7 नियम
1 जनवरी से होने वाले हैं बड़े बदलाव

New Rules: नए साल की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में नया साल जहां आपकी जिंदगी में खुशियां लाएगा वहीं आपको कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा. साल की शुरुआत में ही कुछ चीजों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है. हम आपको बतायेंगे बड़ी चीजें जो 1 जनवरी से बदलने वाली हैं.

लोकसभा चुनाव भी 2024 में ही होने हैं. इसके अलावा सिम कार्ड और ITR को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. इसमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर गाड़ियों की कीमतें तक शामिल हैं.

सिम कार्ड की पेपरलेस KYC

नए साल की शुरूआत के साथ सिम कार्ड को लेकर कई जरूरी घोषणाएं की होंगी. जनवरी की पहली तारीख को नई सिम खरीदते वक्त आपको पेपर की जगह पेपरलेस केवाईसी  (नो योर कस्टमर- KYC) ले लेगी. इस प्रक्रिया में आपको बायोमेट्रिक के जरिए अपनी डिटेल्स देनी होगी.

बढ़ेंगे कार के दाम

देश की कई बड़ी कार कंपनियों ने 1 जनवरी से गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. यानि 2024 में कार खरीदना महंगा होगा.

ITR फाइल करने के नियम बदलेंगे 

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई होती है, लेकिन 31 दिसंबर 2023 विलंबित और संशोधित ITR भरने की आखिरी तारीख है. देर से आईटीआर फाइल करने पर आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

नए साल की शुरुआत से पार्सल भेजना महंगा

नए साल की शुरुआत से पार्सल भेजना महंगा हो सकता है. ओवरसीज लॉजिस्टिक ब्रांड ब्लू डार्ट ने पार्सल भेजने पर 7 फीसदी तक का इजाफा किया है.

UPI डीएक्टिवेट हो जाएंगे 

1 जनवरी से साल भर से बंद पड़े UPI अकाउंट बंद हो जाएंगे. बैंकों और पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स भी 1 जनवरी से ऐसी यूपीआई आईडी इनएक्टिव कर देंगे. जिनमें पिछले एक साल से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है.

बैंक लॉकर से जुड़े नियम

RBI ने बैंक लॉकर धारकों को 31 दिसंबर तक संशोधित बैंक लॉकर अग्रीमेंट पर साइन करने को कहा है, क्योंकि अगले दिन से आपके लॉकर फ्रीज कर दिए जाएंगे.

बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

 हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं. ऐसे में साल के पहले दिन गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- New Year 2024: नए साल का जश्न मनाने जैसलमेर पहुंचे स्टार कपल विकी कौशल और कैटरीना कैफ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close