Weather Update: IMD का नया अपडेट, आंधी-बारिश का Yellow Alert; जानें अपने जिले के मौसम का हाल

Weather Update: राजस्थान के जयपुर, कोटा, उदयपुर, बीकानेर संभाग में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Weather Update: मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश हुई. पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. जयपुर संभाग में कहीं-कहीं उष्ण लहर (लू) चली.  इसके साथ ही जयपुर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग में कहीं कहीं उष्ण रात्रि भी दर्ज की गई.

राजस्थान के 3 जिलों बारिश का अलर्ट 

जयपुर मौसम केंद्र ने राजस्थान के 3 जिलों आंधी-बारिश का Yellow Alert जारी किया है. भरतपुर, अलवर और हनुमानगढ़ के आसपास जिलों बारिश की संभावना है. साथ में मेघगर्जन, धूल भरी आंधी और वज्रपात की संभावना है. 

श्रीगंगानगर सबसे अधिक गर्म 

राज्य में बुधवार को सबसे गर्म स्थान श्रीगंगानगर रहा जहां अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  धौलपुर में अधिकतम तापमान 44.1, पिलानी, चूरू और अलवर में 44 डिग्री, संगरिया में 43.5 डिग्री, फलौदी में 43.2 डिग्री, फतेहपुर में 42.9 डिग्री, बीकानेर में 42.5 डिग्री, जैसलमेर में 42.2 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. 

बारां में 26MM बारिश रिकॉर्ड की गई 

बीते 24 घंटे की अवधि में सर्वाधिक बारां के अटरू में 26 मिलीमीटर, कोटा में 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.  राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान अलवर में 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. 

Advertisement

24 जून के बाद बारिश की संभावना 

उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि आगामी 48 घंटे में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट के आसार हैं और इसके साथ ही बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभागों में तापमान 42-44 डिग्री तथा कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि राज्य के कुछ भागों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.