Noel Tata Net Worth: नोएल टाटा के पास रतन टाटा से भी ज्यादा संपत्ति, यूरोप के सबसे अमीर खानदान में की शादी

रतन टाटा के निधन के बाद सवाल था कि अपने पीछे करीब 3800 करोड़ की संपत्ति (Ratan Tata Net Worth) छोड़ गए हैं उनका वारिस कौन होगा. लेकिन अब रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को वारिस और टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन चुन लिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Noel Tata Net Worth: रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन के बाद टाटा के वारिस की तलाश अब खत्म हो गई है. रतन टाटा के सौतेले भाई नोएट टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्र्स्ट (Trust) का नया चेयरमैन चुना गया है. 67 साल के नोएल टाटा अब टाटा के दोनों प्रमुख संस्था सर रतनजी टाटा और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के मालिक होंगे. हालांकि पहले वह इन ट्रस्टों के ट्रस्टी के रूप में शामिल थे. लेकिन 11 अक्तूबर को बोर्ड ने नोएल टाटा को टाटा ट्र्स्ट का चेयरमैन (Tata Trust Chairman) चुना. नोएल टाटा भी देश के बड़े उद्योगपति में से एक हैं और बात करें उनकी नेट वर्थ (Noel Tata Net Worth) की तो रतन टाटा से भी ज्यादा की संपत्ति (Ratan Tata Net Worth) बतायी जाती है.

रतन टाटा के निधन के बाद लोगों के मन में एक ही सवाल था कि रतन टाटा ने जो अपने पीछे करीब 3800 करोड़ की संपत्ति (Ratan Tata Net Worth) छोड़ गए हैं उनका वारिस कौन होगा. लेकिन अब रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को वारिस और टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन चुन लिया गया है. तो चलिए बताते हैं और आपको नोएल टाटा की असल संपत्ति और उनके बारे में रोचक बातें.

Advertisement

नोएल टाटा नहीं है रतन टाटा के अपने भाई

रतन टाटा और नोएल टाटा के पिता नवल टाटा थे लेकिन उनकी मां अलग-अलग थी. नवल टाटा की पहली पत्नी सूनी टाटा के बेटे रतन टाटा थे. जबकि नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोना डुनोयर के बेटे नोएल टाटा हैं. यानी रतन और नोएल दोनों सौतेले भाई हैं.

Advertisement

नोएल टाटा ने की है यूके और फ्रांस से पढ़ाई

नोएल टाटा का जन्म 1957 में हुआ था. कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, नोएल ने यूके के ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. वहीं नोएल ने फ्रांस में दुनिया की सबसे टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी किया है. उनकी इस शिक्षा से टाटा ग्रुप में प्रमुख नेतृत्व भूमिकाओं में काफी मदद मिली है.

Advertisement

नोएल टाटा की संपत्ति 1.5 अरब डॉलर

नोएल टाटा की नेटवर्थ रतन टाटा से भी ज्यादा मानी जाती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नोएल 1.5 अरब डॉलर के मालिक हैं यानी करीब 12,455 करोड़ रुपये आंकी गई है. नोएल ने टाटा समूह में कई अहम चीजों को संभाला है. 1999 में नोएल टाटा ने लिटिलवुड्स इंटरनेशनल का अधिग्रहण किया, जिसे बाद में वेस्टसाइड के रूप में दोबारा ब्रांड किया गया. 2010 में, नोएल को टाटा इंटरनेशनल का प्रबंध निदेशक बनाया गया. 2003 में, वे टाइटन इंडस्ट्रीज और वोल्टास के बोर्ड में शामिल हुए. 2018 में उन्हें सररतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में नियुक्त किया गया.

नोएल ने की यूरोप की सबसे अमीर परिवार में शादी

नोएल टाटा ने टाटा ग्रुप के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक पालोनजी मिस्री की बेटी आलू मिस्त्री से शादी की थी. उन्हें यूरोप के सबसे अमीर खानदानों में जाता है. नोएल टाटा के पास आयरिश नागरिकता भी हैं. नोएल और आलू की शादी ने टाटा और मिस्त्री खानदान दोनों के संबंधों को मजबूत करने का काम किया. बता दें नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं लीहा, माया और नेविल जो टाटा के कई ट्रस्ट को संभाल रहे हैं.