राजस्थान में अब बारिश बन रही है जानलेवा, हादसों में 2 मासूम सहित 4 की मौत, 8 लोग घायल

मानूसन की बारिश की वजह से जहां नदियों का जलस्तर खतरे से ऊपर है. जबकि सड़क पर पानी जानलेवा बन गया है. राजस्थान में अलग-अलग जिलों में कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिल रहा है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: मानसून की बारिश पहले राजस्थान के लिए वरदान बनकर आया था. लेकिन अब यह धीरे-धीरे जानलेवा बनते जा रहा है. मानसून की बारिश की वजह से जहां नदियों का जलस्तर खतरे से ऊपर बह रहा है और लोगों के डूबने की खबर सामने आ रही है. वहीं शहरों में सड़क पर जल भराव की वजह से गंभीर स्थिति पैदा हो गई है. सड़क पर पानी से गड्ढों का पता नहीं चल पाना लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. राजस्थान में अलग-अलग जिलों में कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिल रहा है.

राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश से निचले इलाकों में जल भराव की वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी चौबीस घंटे में भी कई जगह भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. धौलपुर और बाड़मेर जिलों में बारिश जनित अलग-अलग हादसों में दो मासूम सहित चार लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हो गये.

Advertisement

मकान ढहने से दो मासूम की मौत

पुलिस ने बताया कि धौलपुर जिले के सैपऊ थाना क्षेत्र में बीती रात भारी बारिश के चलते एक जर्जर मकान के ढह जाने से उसके मलबे में दबे 10 लोगों में से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई. सैपऊ थाना प्रभारी गंभीर सिंह ने बताया कि गोगली गांव में अधिक बारिश होने की वजह से एक पक्का मकान भरभरा कर धराशाई हो गया. उन्होंने बताया कि मकान के मलबे में परिवार के दस सदस्य दब गये. सभी घायलों को मलबे से निकालकर जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान आरके (3) और विनय (4) की मौत हो गई.

Advertisement

लूणी नदी में दो सगे भागी डूब गए

बाड़मेर जिले के बाखासर थाना क्षेत्र में लूणी नदी में नहाने गए दो सगे भाइयों की डूबने से मौत हो गई. क्षेत्राधिकारी (चौहटन) कृतिका यादव ने बताया कि लूणी नदी में नहाने गए दो सगे भाई अशोक, दलतराम की नदी के गहरे पानी में डूबने से मौत हो गई.

Advertisement

नदियां हो रही है ओवरफ्लॉ

धौलपुर तथा आसपास के इलाके में लगातार हो रही बारिश के बाद में पार्वती बांध के दस गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इसके साथ ही धौलपुर बाड़ी मार्ग पर स्थित उर्मिला सागर बांध भी ‘ओवरफ्लो' हो गया है तथा धौलपुर से करौली को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी को आवागमन के लिए बंद किया गया है. अजमेर में लगातार बारिश के चलते कई बांधों का पानी ‘ओवरफ्लो' होकर रिहायशी इलाकों में दाखिल हो गया है.

24 घंटे बारिश की पूरी संभावना

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार मध्य प्रदेश के ऊपर बना 'डिप्रेशन' गुरुवार को दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच चुका है. इसके आगामी 24 घंटों में लगभग उत्तर की ओर आगे बढ़ने व कमजोर होकर 'वेल मार्क लो प्रेशर' बनने की संभावना है. इस तंत्र के प्रभाव से आगामी 24 घंटों भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी, अति भारी बारिश व अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम केंद्र के मुताबिक 13 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 14 से 17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. मौसम केंद्र के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः नगर परिषद की लापरवाही ने ली बैंक कर्मी की जान, 6 महीने पहले हुई थी युवक की शादी