Rajasthan News: स्टेट हाईवे नहीं होंगे टोल फ्री,100 यूनिट फ्री बिजली योजना रहेगी चालू; ऊर्जा मंत्री ने सदन में दिया जवाब

Rajasthan News: राजस्थान में 100 यूनिट बिजली फ्री मिलती रहेगी. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने बताया कि नया कनेक्शन लेने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि 100 यूनिट फ्री बिजली योजना बंद नहीं होगा.

Rajasthan News: विधानसभा में 100 यूनिट फ्री बिजली योजना बंद करने का मुद्दा उठा. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि 100 यूनिट फ्री बिजली पुराने कनेक्शनधारियों को मिलती रहेगी. नए लोगों को नहीं जोड़ा जाएगा. सदन में पीडब्ल्यूडी मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि स्टेट हाईवे को टोल मुक्त नहीं किया जाएगा. स्टेट हाईवे पर प्राइवेट वाहनों को टोल देना होगा.

बसपा विधायक मनोज न्यांगली ने सदन में उठाया मुद्दा  

विधानसभा में बसपा विधायक मनोज न्यांगली ने सरकार से फ्री बिजली योजना को बंद करने पर सवाल पूछा. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि सरकार नए उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली नहीं देगी. उन्होंने  कहा कि सरकार का अभी विद्युत उपभोग चार्ज के अतिरिक्त शुल्क और करों को कम करने का विचार नहीं है.

Advertisement

राजस्थान में 1 करोड़ 29 लाख बिजली उपभोक्ता

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ 29 लाख उपभोक्ता हैं. वर्तमान में 98 लाख 23 हजार को लाभ दिया जा रहा है. हर महीने 5 करोड़ 7 लाख रुपए का अनुदान दिया जा रहा है. 30 लाख 8 हजार 654 उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार अशोक गहलोत को घेरा. मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि चुनाव नजदीक आने की वजह से स्कीम शुरू की. जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया, केवल उन्हें ही लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार की मंशा उपभोक्ताओं को लाभ देने की होती तो रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं थी. 

Advertisement

स्टेट हाईवे पर टोल फ्री नहीं होगा 

विधानसभा में स्टेट हाईवे पर टोल फ्री का मुद्दा उठा. पीडब्ल्यूडी मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि स्टेट हाईवे को टोल मुक्त नहीं किया जाएगा. भाजपा विधायक राधेश्याम बैरवा के सवाल पर दिया कुमारी ने जवाब दिया. साल 2018 में भाजपा सरकार ने स्टेट हाईवे पर टोल फ्री कर दिया था. 2019 में कांग्रेस सरकार ने दोबारा टोल चालू कर दिया. स्टेट हाईवे पर प्राइवेट वाहनों को टोल मुक्त करने की मांग उठती रही है. 

Advertisement