विज्ञापन
Story ProgressBack

Valantine Day पर राजस्थान में थाईलैंड और बैंकॉक से आए लंबे गुलाब की चर्चा, जानें क्यों है देशी गुलाब से अव्वल

इस बार वैलेंटाइन-डे पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए जोधपुर के बाशिंदों को स्वदेशी फूलों की बजाय थाईलैंड और बैंकॉक से आए गुलाब पहली पसंद बन रही हैं.

Read Time: 3 min
Valantine Day पर राजस्थान में थाईलैंड और बैंकॉक से आए लंबे गुलाब की चर्चा, जानें क्यों है देशी गुलाब से अव्वल
जोधपुर में थाइलैंड और बैंकॉक के गुलाब की डिमांड.

Valantine Day: पूरी दुनिया में वैलेनटाइन डे को लेकर काफी तैयारियां चल रही है. जहां एक ओर गिफ्ट के बाजार में तेजी है. वहीं, फूलों का बाजार भी सजा है. आपको बता दें, वैलेंटाइन डे के साथ ही वसंत पंचमी भी 14 फरवरी को है तो इससे बाजार में काफी रौनक है. राजस्थान की जोधपुर की बात करें तो यहां वैलेंटाइन-डे को लेकर बाजारों में भी इस बार खाशी रौनक देखी जा रही है. जोधपुर में इस बार स्वदेशी फूलों के साथ ही विदेशी फूलों की भी खासी डिमांड देखी है. जहां इस बार वैलेंटाइन-डे पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए जोधपुर के बाशिंदों को स्वदेशी फूलों की बजाय थाईलैंड और बैंकॉक से आए गुलाब पहली पसंद बन रही हैं.

जोधपुर के सरदारपुरा मार्केट में एक फूल व्यवसाय ने एनडीटीवी से बातचीत करते हुए बताया कि इस बार वेलेंटाइन-डे पर लोगों में थाईलैंड से आए 2 फीट बड़े गुलाब की खासियत डिमांड देखी जा रही है. जहां आमतौर पर वेलेंटाइन डे पर लाल गुलाब की अधिक डिमांड रहती है. लेकिन इस बार के वैलेंटाइन डे पर रंग-बिरंगे गुलाबों के साथ ही बैंकाक और थाईलैंड से इंपोर्ट हुए गुलाब लोगों की पहली पसंद बन रहे हैं. 

क्या है बैंकाक और थाईलैंड से इंपोर्ट हुए गुलाब की खासियत

बैंकाक और थाईलैंड से इंपोर्ट हुए गुलाब की खासियत की बात करें तो यह सामान्य फूलों से कहीं गुना बड़ा होता है. एक प्लांट के बराबर उनकी एक गुलाब की साइज होती है. जो लंबे समय तक भी खराब नहीं होते वहीं इसके अलावा बेंगलुरु चेन्नई और असम से भी कहीं वैरायटी के फूल पश्चिमी राजस्थान के इन थार सीमाओं वाले क्षेत्रों में खूब डिमांड में देखे जा रहे हैं.

एनडीटीवी से बात करते हुए फूल व्यवसाय शरद शर्मा ने बताया कि इस बार वैलेंटाइन डे पर लोगों की पहली पसंद के रूप में इंपॉर्टेंट फ्लावर और इंपोर्टेंट पेपर काफी डिमांड में है. इसका कारण है कि लोग अपने प्रेमी को बेहतर से बेहतर चीज देना पसंद करते हैं. और इसी के चलते यह विदेशी फ्लावर काफी डिमांड में जहां इन फ्लावर्स में लिलिज, सनफ्लावर,आर्किट्स, जिसमें इंपॉर्टेंट इंपोर्ट किए हुए थाईलैंड के रंगबिरंगे आर्किट्स भी डिमांड में है और इन सभी को एक नए रूप में सजाया जाता है. जो लोगों को भी काफी पसंद आ रहा है.

बैंकॉक से इम्पोर्ट 2.5 फिट का गुलाब डिमांड में

फ्लावर व्यवसायी शरद शर्मा ने बताया कि इस बार बैंकॉक के थाईलैंड से इंपोर्ट किया गया 80 सेंटीमीटर जो करीब दो से ढाई फिट तक की लंबाई का गुलाब इस बार डिमांड में है. जो एक प्लांट के बराबर इसकी साइज होती है. जहां भारत में यह फ्लावर 40 से 45 सेंटीमीटर के होते हैं. वहीं बैंकॉक से आने वाला यह फ्लावर करीब 80 सेंटीमीटर से भी बड़ा होता है जो इस बार काफी डिमांड में है और इन्हीं फूलों का एक पूरा गुलदस्ता करीब 3 फीट से भी बड़ा होता है.

यह भी पढ़ेंः Valentine Day: "डे ऑफ लव" के लिए तैयार स्वर्णनगरी, प्रेमी हॉर्ट सेप केक करवा रहे हैं प्री बुकिंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close