रेलवे में नौकरी का झांसा तो कभी पुलिस अधिकारी बनकर किया फ्रॉड, साइबर ठगी के 9 आरोपी गिरफ्तार

डीग जिले की कामां पुलिस ने पहाड़ी इलाके में बैठकर साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले 9 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. हालांकि कार्रवाई के दौरान 4 ठग पुलिस को चकमा देकर भागने में भी कामयाब रहे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cyber Crime: ऑपरेशन एंटीवायरस अभियान के तहत डीग जिले की कामां पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. पुलिस ने पहाड़ी इलाके में बैठकर साइबर ठगी (Cyber Crime) की वारदात को अंजाम देने वाले 9 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. हालांकि कार्रवाई के दौरान 4 ठग पुलिस को चकमा देकर भागने में भी कामयाब रहे. पुलिस ने मौके से फर्जी सिम कार्ड, स्मार्टफोन और 65 हजार रुपए भी बरामद किए हैं. जांच में सामने आया कि ये ठग रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करते थे. जबकि कभी ब्लैकमेल तो कभी कई अन्य पैंतरों से लोगों को शिकार बनाते थे. 

सोशल मीडिया पर झूठे विज्ञापन के जरिए की ठगी

कामा थाना अधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि पुलिस की टीम ने कनवाड़ा के पहाड़ी इलाके में दबिश दी गई थी. इस इलाके से 9 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया. ये बदमाश योजनाबद्ध तरीके से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई तरह के झूठे विज्ञापन शेयर करते थे. फिर इनके झांसे में जो भी व्यक्ति आता था, उनसे मोटी रकम वसूली जाती थी. पुलिस की गिरफ्त में आए ये आरोपी रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर भी ठगी को अंजाम दे चुके हैं.

Advertisement

रिकॉर्ड करते थे न्यूड वीडियो और फर्जी पुलिस अधिकारी बन लूट लेते थे रुपए 

इसके अलावा यह आरोपी ब्लैकमेल करके भी लोगों से पैसे ऐंठते थे. पहले व्यक्ति को कॉल करते और फिर उसके सामने एक न्यूड वीडियो चलाया जाता था. इस दौरान वीडियो कॉल से जुड़े व्यक्ति की भी वीडियो रिकॉर्ड की जाती थी. इसके बाद आरोपी मोबाइल में व्हाट्सएप डीपी में पुलिस अधिकारी की फोटो लगाकर उसे कॉल करते थे और कार्रवाई करने की धमकी दी जाती थी. कार्रवाई नहीं करने की एवज में उससे मोटी रकम वसूल ली जाती थी.

कामां में 10 महीने के भीतर पकड़े गए 190 ठग

Advertisement

पिछले 10 महीने के दौरान कामां थाना क्षेत्र में 180 साइबर ठग पकड़े जा चुके हैं. ऐसे कई बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई जारी है. दरअसल, साइबर ठगों का अड्डा बन चुके मेवात क्षेत्र में अपराध के खात्मे के लिए ऑपरेशन एंटीवायरस चलाया जा रहा है. ठगी के काले कारनामों के जरिए तैयार हो चुके आलीशान मकान के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई भी की जा रही है. आईजी राहुल प्रकाश और एसपी राजेश कुमार मीणा के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान का असर भी साफ तौर पर दिखने लगा है. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः नपुंसकता का इलाज कराने के नाम पर भी हो रही ठगी, आपकी आंखें खोल देगा साइबर क्राइम का ये मामला

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article