मोबाइल स्विच ऑफ किया तो होगी कार्रवाई, राजस्थान के इस जिले में पुलिस अधिकारियों के लिए फरमान जारी

Rajasthan Rain: राजस्थान के कई जिलों में हो रही भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच केकड़ी के एसपी ने जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को 24 घंटों मोबाइल फोन ऑन रखने का आदेश दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain: मोबाइल स्विच ऑफ हुआ तो विभागीय कार्रवाई होगी. यह फरमान राजस्थान के एक जिले में पुलिस अधिकारियों के लिए जारी हुआ है. मामला केकड़ी जिले का है. जहां बीते कुछ दिनों ने भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश जनित आपदाओं से लोगों को राहत दिलाने के लिए पुलिस टीम को 24 घंटे मुस्तैद रहने को कहा गया है. दरअसल केकड़ी, मसूदा, ब्यावर, अजमेर में लगातार हो रही तेज बारिश और बाढ़ की स्थिति को मध्यनजर रखते हुए केकड़ी जिला एसपी विनीत बंसल ने अपने समस्त पुलिस अधिकारी कर्मचारी और सह कर्मचारीयो को एक आदेश जारी कर अपने मोबाइल फोन 24 घंटे ऑन रखने के निर्देश दिए हैं. 

पुलिस कर्मी अवकाश पर हो या ड्यूटी  पर फोन रखे ऑन 

केकड़ी जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि चाहे पुलिस अधिकारी और कर्मचारी अवकाश पर हो या ड्यूटी के दौरान कहीं और शहर के बाहर गए हो . इस दौरान सभी को मोबाइल फोन ऑन रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

Advertisement

आदेश में कहा गया है कि केकड़ी पुलिस अधीक्षक को जानकारी मिली है कि जिले में पदस्थापित पुलिस विभाग के कुछ अधिकारी, कर्मचारी अपना फोन ड्यूटी के दौरान स्विच ऑफ कर लेते हैं. जिससे केकड़ी जिले में होने वाली घटना के दौरान उनसे संपर्क नहीं हो पता और उस अधिकारी की राजकार्य में ड्यूटी देना बहुत जरूरी होता है. 

Advertisement
ऐसे में राजकार्य में अनावश्यक विलंब होता है . जो खेदजनक है और कहीं ना कहीं अपनी ड्यूटी के दौरान लापरवाही भी दर्शाता है. 

मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए

केकड़ी शहर में किसी भी आपदा से निपटने के लिए और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तमाम पुलिस अधिकारी कर्मचारी यह सुनिश्चित करने के आदेश जारी किए गए हैं  कि वह भविष्य में किसी भी सूरत में अपना या सरकारी मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रखें. चाहे वह अवकाश पर या अन्य किसी ड्यूटी कार्य में बाहर गए हुए हो. क्योंकि किसी भी अधिकारी कर्मचारी को राज कार्य ड्यूटी के लिए कभी भी बुलाया जा सकता है . 

Advertisement

फोन बंद रखने पर पुलिस गाइडलाइन के अनुसार होगी कार्रवाई

इसलिए इस संबंध में कोई भी पुलिस अधिकारी कर्मचारी लापरवाही ना बरते . राजस्थान पुलिस सेवा नियम के अनुसार कोई भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी फोन स्विच ऑफ रखता है तो उसके खिलाफ विभागीय नियम अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट