विज्ञापन

1 सितंबर से पेमेंट की OTP आने में होगी देरी, UPI-Credit Card से लेकर Aadhaar तक क्या होगा नियम में बदलाव

1 सितंबर से मोबाइल फोन, आधार से लेकर UPI के नियमों में बदलाव होने वाले हैं. इसका प्रभाव सीधा आम जिंदगी पर पड़ने वाला है. साथ ही आम आदमी के जेब पर भी नए नियमों का प्रभाव पड़ने वाला है.

1 सितंबर से पेमेंट की OTP आने में होगी देरी, UPI-Credit Card से लेकर Aadhaar तक क्या होगा नियम में बदलाव
1 सितंबर से होने वाला है बड़ा बदलाव

1 September New Rules: अगस्त का महीना खत्म होने वाला है और सितंबर का महीना शुरू होने वाला है. 1 सितंबर से नये महीने के शुरुआत के साथ ही आम लोगों के लिए कई नियम बदलने वाले हैं, जिससे इसका प्रभाव सीधा उनके आम जिंदगी पर पड़ने वाला है. इसके साथ ही आम आदमी के जेब पर भी नए नियमों का प्रभाव पड़ने वाला है. 1 सितंबर से मोबाइल फोन, आधार से लेकर UPI के नियमों में बदलाव होने वाले हैं. 

1 सितंबर से बदलने वाला सबसे बड़ा नियम

TRAI ने फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए निर्देश दिये थे, जिसे 1 सितंबर से लागू किया जाना है. ट्राई के आदेश के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को अनरजिस्टर्ड मैसेज और कॉल को पहचान कर ब्लॉक करना होगा. ट्राइ ने इसके लिए 30 सितंबर 2024 तक की डेडलाइन दी थी. हालांकि इस नियम से आम लोगों पर भी प्रभाव पड़ने वाला है.

OTP आने में होगी देरी

1 सितंबर से मोबाइल पर आने वाली OTP में काफी समय लगेगा. अनरजिस्टर्ड मैसेज और कॉल की पहचान करके ब्लॉक करने को कहा है. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग करते है या फिर OTP के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपको ओटीपी मिलने का इंतजार करना हो सकता है. यानी ओटीपी बेस ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग करने में दिक्कत आ सकती है.

UPI नियमों में होंगे बदलाव

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम के अनुसार 1 सितंबर से रुपे क्रेडिट कार्ड और UPI ट्रांजैक्शन फीस आपके Rupay Reward Point से नहीं काटे जाएंगे. NPCI की ओर से सभी बैंकों को इस बारे में सूचना दे दी गई है. अब यह नियम पूरे देश में 1 सितंबर से लागू होने जा रहा है.

आपको बता दें, 1 सितंबर को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती है. ऐसे में हो सकता है कि गैस उपभोक्ताओं पर बढ़े दामों का असर पड़ सकता है. इसके अलावा CNG-PNG के दरों में भी बदलाव की उम्मीद की जा रही है. वहीं अच्छी खबर यह है कि मुफ्त में आधार अपडेट करने वालों को अब और समय दिया जाएगा. अब इसकी डेडलाइन 14 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ेंः Rising Rajasthan Summit: राजस्थान में निवेशकों को मिला भजनलाल शर्मा का आमंत्रण, 4.5 लाख करोड़ का MOU हुआ साइन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'छठी का दूध याद दिला देते', रवनीत बिट्टू पर गोविंद सिंह डोटासरा का तीखा हमला, बोले- आना राजस्थान...
1 सितंबर से पेमेंट की OTP आने में होगी देरी, UPI-Credit Card से लेकर Aadhaar तक क्या होगा नियम में बदलाव
Ramgarh MLA Zubair Khan passed away at age of 61 was ill for  long time
Next Article
MLA Zubair Khan Death: रामगढ़ विधायक जुबेर खान का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार
Close