विज्ञापन
Story ProgressBack

पार्टी कार्यकर्ता वोट दे कर तय करते हैं अपना उम्मीदवार, उदयपुर और बांसवाड़ा में आदिवासी पार्टी ने ऐसे चुने अपने प्रत्याशी

भारतीय आदिवासी पार्टी में चुनाव की प्रक्रिया पार्टी के कार्यकर्ताओं की पंचायत तय करती है. यह बिलकुल अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की तरह होता है. जहां पहले पार्टी के भीतर उम्मीदवार टिकट पाने के लिए खड़े होते हैं.

Read Time: 3 min
पार्टी कार्यकर्ता वोट दे कर तय करते हैं अपना उम्मीदवार, उदयपुर और बांसवाड़ा में आदिवासी पार्टी ने ऐसे चुने अपने  प्रत्याशी
चौरासी से विधायक राजकुमार रोत डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

Banswara And Udaipur Loksabha Seat : उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस ने बड़े सरकारी पदों पर आसीन रहे अधिकारियों पर दांव खेला है. बीजेपी ने यहां से परिवहन विभाग के एडिशनल कमिश्नर रहे मन्नालाल रावत को प्रत्याशी घोषित किया है और कांग्रेस ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी (IAS) ताराचंद मीणा को चुनावी मैदान में उतारा है, जो 2 साल तक यहां बतौर जिला कलेक्टर के रूप में कार्यरत रहें. वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाले प्रकाश चंद्र बुज को अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

भारतीय आदिवासी पार्टी में उम्मीदवार चयन प्रणाली के तहत बांसवाड़ा से चौरासी विधायक राजकुमार रोत और  प्रकाश चंद्र बुज को उदयपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है

प्रकाश चंद्र भारत आदिवासी पार्टी के और भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा  में युवा और एक्टिव कार्यकर्ता हैं. पार्टी के भीतर ही ब्लॉक वाइज हुई वोटिंग में प्रकाश चंद्र को अधिकतम 222 वोट मिले. इस प्रकार उन्हें पार्टी की ओर उदयपुर लोकसभा से उम्मीदवार घोषित किया गया.

पंचायत स्तर पर पार्टी कार्यकर्ता करते हैं उम्मीदवार तय 

भारतीय आदिवासी पार्टी में चुनाव की प्रक्रिया पार्टी के कार्यकर्ताओं की पंचायत तय करती है. यह बिलकुल अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की तरह होता है. जहां पहले पार्टी के भीतर उम्मीदवार टिकट पाने के लिए खड़े होते हैं. इसी तर्ज पर भारत आदिवासी पार्टी में पंचायत में बैठे कार्यकर्ता तय करते हैं कि कौन उम्मीदवार सक्रिय है और उपस्थित कार्यकर्ताओं के वोट के आधार पर जो विजयी होता है और उसे उम्मीदवार चुन लिया जाता है.   

NSUI से पहल सफर का आगाज 

प्रकाश चंद ग्राम पंचायत बुड़ेल तहसील झल्लारा जिला सलूम्बर के रहने वाले है. यह चिकित्सा के क्षेत्र से आते है  GNM नर्सिंग ऑफिसर. इन्होंने अपनी राजनीति जीवन आरम्भ 2014 मे छात्र राजनीति NSUI से शुरू किया और 2015 में ग्राम पंचायत बुड़ेल में सरपंच बने.बुज 

2017 में भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा से जुड़े व हाडारानी महाविद्यालय में सक्रिय रहे प्रकाश चंद 2019 से लेकर 2023 तक तीसरे मोर्चे से ब्लॉक अध्यक्ष रहे . 2020 में तीसरे मोर्चे के समर्थन से निर्दलीय पंचायत समिति  झल्लारा के सदस्य बने.

यह भी पढ़ें- भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए अमीन पठान की बढ़ी मुश्किलें, सरकारी काम में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close