काले हिरण का शव रखकर जाम किया नेशनल हाईवे, लगातार तीसरे दिन धरने पर वन्यजीव प्रेमी

प्रशासन की अनदेखी से नाराज लोगों ने पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत भगवानगढ़ के पास नेशनल हाईवे को जाम कर दिया. इस धरने में महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में काले हिरण के शिकार के मामले ने गहरा तूल पकड़ लिया है. पिछले तीन दिनों से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने आज नेशनल हाईवे को जाम कर दिया. उन्होंने हाईवे पर हिरण के शव को रखकर प्रदर्शन किया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. उधर ग्रामीणों और प्रशासन के बीच कई दौर की वार्ता भी हो चुकी है. हालांकि, बातचीत का कुछ नतीजा नहीं निकला.

भगवानगढ़ के पास नेशनल हाईवे जाम

प्रदर्शनकारी अमित कड़वासरा ने बताया कि श्रीगंगानगर के जिला वन अधिकारी और सूरतगढ़ के रेंजर को सस्पेंड करने व शिकारी को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर ग्रामीण धरना दे रहे हैं. प्रशासन की अनदेखी से नाराज लोगों ने पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत भगवानगढ़ के पास नेशनल हाईवे को जाम कर दिया. इस धरने में महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हैं.

उधर जिला कलेक्टर लोकबंधु ने आश्वस्त किया कि मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. जिस काले हिरण के शव को लेकर लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, उसकी तीन दिन पहले सूरतगढ़ के 9 डीबीएन गांव के पास हत्या कर दी गई थी. काले हिरण की हत्या की बात सामने आने पर गुस्साए ग्रामीणों ने हिरण के शव को सड़क पर रखकर प्रदर्शन किया. 

2 महीने में हिरण के शिकार की तीसरी घटना

प्रशासन और ग्रामीणों के बीच कई दौर की वार्ता हुई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई. बता दें कि दो महीनो में काले हिरण के शिकार की यह तीसरी घटना है. उधर डीएफओ दिलीप सिंह राठौड़ ने कहा कि इस मामले को लेकर चार संदिग्ध लोगों को डिटेन किया है. जिनसे लगातार पूछताछ की जा रही है. वहीं धरने पर बैठे लोगों ने कहा कि धरने को समाप्त करने के लिए डिटेन किया गया है और पूछताछ के नाम पर लीपापोती की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढे़ं- राजस्थान की जेल में बंद कैदी अब पेट्रोल-पंप पर करेंगे काम, गाड़ियों में डालेंगे तेल