विज्ञापन

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! बजट में आज सरकार कर सकती VAT कम करने की घोषणा

आज भजनलाल सरकार अपना पहला वित्तीय वर्ष 2024-25 बजट का पहला पूर्ण बजट पेश करेगी। बजट में कई घोषणाएं हो सकती हैं. जिनमें से एक है पेट्रोल-डीजल पर VAT घटाना. सरकार पेट्रोल-डीजल पर VAT घटा कर जनता को राहत दे सकती है.

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! बजट में आज सरकार कर सकती VAT कम करने की घोषणा
Rajasthan Budget 2024 में पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता

Petrol Diesel Price Reduce: राजस्थान में आज भजनलाल सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का अपना पहला पूर्ण बजट पेश करेगी. वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी 11 बजे विधानसभा में बजट भाषण पढ़ेंगी. भजनलाल सरकार के पहले बजट में सरकार के आने वाले पांच सालों का रोड मैप भी दिखाई देगा. इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं भी की जा सकती हैं. जिसमें पेट्रोल-डीजल पर VAT घट सकता है. VAT घटने के बाद प्रदेश में पेट्रोल-डीजल सस्ता (Petrol Diesel Price Reduce in Rajasthanहो जाएगा.

मार्च महीने में किया था 2 प्रतिशत VAT कम 

इससे पहले लोकसभा चुनाव से 3 महीने पहले मार्च में सरकार ने 2 फ़ीसदी VAT घटा दिया था. जिससे पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आई थी. पेट्रोल पर लगने वाले वैट में दो प्रतिशत की कमी के बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत पेट्रोल में 1 रुपए 40 पैसे से लेकर 5 रुपए 30 पैसे कम हो गयी थी. जबकि डीजल 1.34 पैसे से 4.85 पैसे तक कम हो गया था. VAT करने के बाद राज्य सरकार पर 1500 करोड़ रुपए का भार आया था.  

उल्लेखनीय हो कि राजस्थान में पेट्रोल पर 31 तो डीजल पर 19 फीसदी वैट लगता है. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार लगाती है. इसी तरह राजस्थान सरकार पेट्रोल पर वैट लगाती है. इस कारण पूरे देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में भी था. इसके खिलाफ राज्य के पेट्रोल पंप संचालक कई बार हड़ताल कर चुके थे. 

यह भी पढ़ें- LIVE: 20 लाख करोड़ का हो सकता है भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट, आज 11 बजे दिया कुमारी करेंगी पेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! बजट में आज सरकार कर सकती VAT कम करने की घोषणा
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close