विज्ञापन

कितनी कारगर साबित हो रही प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना? NDTV की रिपोर्ट में सामने आई ये सच्चाई

Ayushman Bharat Yojana: कोई भी गंभीर बीमारी आम लोगों के अर्थव्यवस्था पर हमेशा बुरा प्रभाव डालती है. ऐसे में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लोगों के लिए कितनी कारगर साबित हो रही है? NDTV की टीम ने इसकी ग्राउंड जीरो पर जाकर पड़ताल की.

कितनी कारगर साबित हो रही प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना? NDTV की रिपोर्ट में सामने आई ये सच्चाई
अस्पताल में मरीजों से बातचीत के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: किसी भी देश की मूलभूत जरूरत स्वास्थ्य व्यवस्था होती है, क्यों की एक बीमारी लोगों के जीवनभर की पूंजी को एक बार में ही खत्म करा सकती है. ऐसे में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. इसका बड़ा उदाहरण राजस्थान के जैसलमेर जिले में देखने को मिला है. जहां जिले के सबसे बड़े जिला अस्पताल जवाहर चिकित्सालय में इस योजना के तहत विभिन्न ऑपरेशन और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा रहा है. साथ ही मरीज और उनके परिजन भी इस योजना के तहत मुफ्त इलाज करवाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का आभार जता रहे है.

जब 71 वर्ष के बुजुर्ग को पैर में आई गंभीर चोट

एनडीटीवी की टीम ने जैसलमेर जिला मुख्यालय पर स्थित जिले के सबसे बड़े राजकीय जवाहिर अस्पताल में भर्ती मरीजों से बात की. इस दौरान अस्पताल में भर्ती मरीज 71 वर्षीय सज्जन सिंह जो कि जिले के झींझनियाली गांव के रहने वाले है. उनका इलाज इसी योजना के तहत हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने बताया कि वह गांव में कबूतरों को दाना डालने के लिए जा रहे थे. इस दौरान पैर फिसलने से वह गिर गए और उनके पैर में गम्भीर चोट लग गई. उन्होंने जैसलमेर के राजकीय जवाहिर चिकित्सालय में इलाज के लिए लाया गया. जहां डॉक्टर्स ने पैर में फैक्चर बताते हुए ऑपरेशन करवाने की सलाह दी.

डॉक्टर्स ने उन्हें प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी दी. कागजी कार्रवाई करने के बाद परिजनों ने उन्हें जवाहिर अस्पताल में भर्ती करवाया. जहां उनका निशुल्क ऑपरेशन किया गया.

राजकीय अस्पताल में इलाज करवाने की अपील

ऑपरेशन के बाद सज्जन सिंह के पुत्र जगमाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह योजना आम गरीब जनता के लिए वरदान है. साथ ही उन्होंने आमजन को भी इलाज के लिए पैसे खर्च कर बाहर जाने के बजाए इस योजना के तहत जैसलमेर के राजकीय अस्पताल में ही इलाज करवाने की अपील की.

रास्ते में गाय के बछड़े ने मारी टक्कर, हुए घायल

वहीं जैसलमेर के जवाहिर अस्पताल में ही भर्ती मरीज उत्माराम जो कि जैसलमेर के देवा गांव के रहने वाले है. उनका भी इलाज आयुष्मान योजना में हुआ है. हालांकि पेसेंट को योजना का नाम नहीं पता, लेकिन इतना पता है उनका इलाज मुफ्त हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने बताया कि वह रास्ते से जा रहे थे. इस दौरान पीछे से आ रहा गाय का बछड़ा उनसे टकरा गया. जिसके बाद वह अचेत होकर गिर गए और उनके कूल्हे में अंदरूनी चोट से तेज दर्द शुरू हो गया. वहां मौजूद आसपास के लोग उन्हें देवा गांव के स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए. जहां से डॉक्टर ने उन्हें जैसलमेर जाकर इलाज करवाने की सलाह दी.

उन्होंने जैसलमेर में राजकीय जवाहिर अस्पताल में आकर डॉक्टर्स को दिखाया तो उन्होंने एक्स रे करवाया और बताया कि उन्हें अंदरूनी चोट लगी है, जिसका ऑपरेशन करवाना पड़ेगा. जिसपर परिजनों ने डॉक्टर्स को बताया कि वह गरीब परिवार से है और जोधपुर या अहमदाबाद जाकर इलाज नहीं करवा सकते हैं.

डॉक्टर ने उन्हें प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी दी और बताया कि कुछ दस्तावेज जमा करवाने पर ऑपरेशन इसी अस्पताल में निशुल्क हो जाएगा. जिसके बाद उन्होंने अपने डॉक्युमेंट्स जमा करवाए और डाक्टर्स ने उनका इलाज शुरू कर दिया. ऑपरेशन होने के बाद वह एकदम स्वस्थ हैं.

पत्नी ने पीएम को दिया धन्यवाद

उनके साथ आई उनकी धर्मपत्नी आंची ने बताया कि उत्माराम का इलाज प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत बिल्कुल निशुल्क हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया कि वह एक गरीब परिवार से है ऐसे में उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रकार की और भी योजनाएं लागू करें, जिससे आम गरीब लोगों को मुफ्त व सुलभ इलाज व अन्य सुविधाएं मिल सके.

ये भी पढ़ें- ट्रक का कटा चालान तो बदला लेने के लिए किया RTO अफसर पर हमला, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत-पाकिस्तान सीमा से 3 किलोमीटर दूर ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटे, 2 लोगों की मौके पर ही मौत
कितनी कारगर साबित हो रही प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना? NDTV की रिपोर्ट में सामने आई ये सच्चाई
Sachin Pilot attack on BJP, Ravneet Singh Bittu statement on Rahul Gandhi
Next Article
भाषा की शालीनता को लेकर भाजपा पर बरसे सचिन पायलट, गहलोत की टिप्पणी पर साध ली चुप्पी
Close