विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने अजमेर शरीफ के लिए भेजी चादर, सांप्रदायिक सौहार्द की बेमिसाल प्रतीक है यह दरगाह

पीएम मोदी की ओर से भेंट की गई चादर को अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चढ़ाया जाएगा. इस साल 10वीं बार पीएम मोदी की चादर चढ़ाई जाएगी.

Read Time: 4 min
PM मोदी ने अजमेर शरीफ के लिए भेजी चादर, सांप्रदायिक सौहार्द की बेमिसाल प्रतीक है यह दरगाह
पीएम मोदी ने अजमेर दरगाह के लिए भेजे चादर.
अजमेर:

Ajmer Sharif Dargah: राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध गरीब नवाज हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह (Dargah Hazrat Khwaja Noor Hassan Chisti) में 812वां उर्स (मेला) शुरू हो गया है. यह उर्स सांप्रदायिक सौहार्द और कौमी एकता की एक बेहतरीन मिसाल है.

इस दरगाह पर देशभर से हजारों जायरीन (भक्त) ख्वाजा की दरगाह पर जियारत करने आते हैं. वे मजार पर चादर और अकीदत के फूल पेश कर दुआ भी मंगाते हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. और उन्हें एक चादर भेंट की जिसे उनकी ओर से अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चढ़ाया जाएगा.

गुरुवार 11 जनवरी को पीएम मोदी ने अपने कार्यालय में बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रतिनिधित्व में मुस्लिम समुदाय के एक विशेष प्रतिनिधि मंडल को यह चादर सौंपी. इस अवसर पर केन्द्रीय अप्लसंख्यक मंत्री श्रीमति स्मृति ईरानी, दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन मोहतरमा कौसर जहां और अन्य लोग भी मौजूद रहे. यह प्रतिनिधी मंडल पीएम मोदी की ओर से अजमेर में चादर चढ़ाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मुस्लिम समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस दौरान मैंने पवित्र चादर पेश की, जिसे ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के उर्स के दौरान मशहूर अजमेर शरीफ दरगाह पर चढ़ाया जाएगा.

इस मुलाकात के दौरान अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी, दिल्ली हज कमेटी की अध्यक्ष कौसर जहां, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य तारिक मंसूर तथा कुछ अन्य लोग मौजूद थे.

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज हजरत मुईनुद्दीन चिश्ति की दरगाह पर विशेष प्रतिनिधि मंडल द्वारा चादर अर्पित की जायेगी, साथ ही देश में सुख-शांति, उन्नति एवं आपसी भाईचारे के लिये प्रार्थना भी की जायेगी.

स्मृति ईरानी ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, "हज़रत ख़्वाजा गरीब नवाज़ के 812वें उर्स के मौके पर, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज मुस्लिम समाज से आए हुए लोगों को चादर सुपुर्द की."

उन्होंने कहा, "हमारा देश विविधता में एकता का उत्सव मनाते हुए आज तेज़ गति से आगे बढ़ रहा है. सूफी संतों के आशीर्वाद से देश इसी तरह तरक्की करे और देशवासियों के जीवन में सेहत-सलामती बरकरार रहे."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी राजस्थान टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है.)

इसे भी पढ़े: Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पर चर्चा के लिए पीएम मोदी के पास पहुंचे एक करोड़ आवेदन, कल है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close