विज्ञापन
Story ProgressBack

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पर चर्चा के लिए पीएम मोदी के पास पहुंचे एक करोड़ आवेदन, कल है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

Seventh Edition of Pariksha Pe Charcha: साल 2024 में यह आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा. फिलहाल, परीक्षा पे चर्चा (PPC 2024) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, जो कल यानी शुक्रवार 12 जनवरी को समाप्त होने वाली है.

Read Time: 4 min
Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पर चर्चा के लिए पीएम मोदी के पास पहुंचे एक करोड़ आवेदन, कल है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम को लेकर बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों में क्रेज बढ़ रहा है, इसकी बानगी है कि अब तक 1 करोड़ से अधिक युवा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा से होने पहले इस कार्यक्रम में बोर्ड परीक्षा स्टूडेंट्स से बात करते हैं और उनका मनोबल बढ़ाते हैं.

साल 2024 में यह आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा. फिलहाल, परीक्षा पे चर्चा (PPC 2024) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, जो कल यानी शुक्रवार 12 जनवरी को समाप्त होने वाली है.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में आवेदन करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं, पैरेंट्स और टीचर्स आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का यह सातवां संस्करण है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छात्रों, पैरेंट्स और टीचर से परीक्षा को लेकर चर्चा करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बच्चों को न सिर्फ प्रेरित करने वाली कथा-कहानी सुनाते हैं, बल्कि परीक्षा के तनाव कम करने के टिप्स भी देते हैं.परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देश के कोने-कोने से छात्रों, पैरेंट्स और टीचरों के सवालों के जवाब भी देते हैं.

अब एक करोड़ युवा करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए लाखों-करोड़ों में आवेदन आते हैं. इस साल भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए एक करोड़ आवेदन आए हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में बताया कि पीपीसी 2024 कार्यक्रम के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है, जिसमें स्टूडेंट, पैरेंट्स और टीचर शामिल हैं. 

प्रोग्राम में ऐसे शामिल हो सकते हैं बोर्ड परीक्षार्थी

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में स्टूडेंट दो तरीकों से भाग ले सकते हैं. एक स्टूडेंट (सेल्फ पार्टिसिपेंट्स) और दूसरा टीचर लॉगिन से. यह प्रतियोगिता कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए है. 

प्रधानमंत्री को 500 शब्दों में भेज सकते हैं सवाल

स्टूडेंट अपने सवाल भी प्रधानमंत्री मोदी को भेज सकते हैं. छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में अपने प्रश्न  प्रधानमंत्री को भेज सकते हैं. पैरेंट्स और टीचर के लिए अलग तरह की ऑनलाइन एक्टिविटी है, जिसमें वे भाग ले सकते हैं.

परीक्षा पे चर्चा के लिए ऐसे करें आवेदन | How to apply for Pariksha Pe Charcha 2024
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  innovateindia.mygov.in पर जाएं. 

  • इसके बाद होमेपज पर लेटेस्ट सेक्शन के तहत परीक्षा पे चर्चा 2024 लिंक पर क्लिक करें. 
  • खुलने वाली नई विंडो में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर लॉगिन करें. 
  • ऐसा करने के बाद परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के लिए आवेदन फॉर्म भरें. 
  • अंत में कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकाल लें. 
  • ये भी पढ़ें-जानें, RAS मुख्य परीक्षा की तारीख में क्यों नहीं हो सकता बदलाव! सीएम ने भी नहीं दिया मंत्री मीणा की मांग पर जवाब

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close