विज्ञापन
Story ProgressBack

जानें, RAS मुख्य परीक्षा की तारीख में क्यों नहीं हो सकता बदलाव! सीएम ने भी नहीं दिया मंत्री मीणा की मांग पर जवाब

राजस्थान सरकार के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भी RAS Main Exam 2023 की तारीख को बढ़ाने पर सहमति जताई थी. वहीं, परीक्षा की तारीख में बदलाव नहीं करने की संभावना दिख रही है.

Read Time: 4 min
जानें, RAS मुख्य परीक्षा की तारीख में क्यों नहीं हो सकता बदलाव! सीएम ने भी नहीं दिया मंत्री मीणा की मांग पर जवाब
आरएसएस परीक्षा की तारीख में बदलाव की संभावना कम.

RAS Main Exam 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा की तारीख बदलने को लेकर अभ्यर्थी लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आरएएस मेंस परीक्षा 2023 की तारीख बदल सकती है. क्योंकि खुद राजस्थान सरकार के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भी RAS Main Exam 2023 की तारीख को बढ़ाने पर सहमति जताई थी और 1 जनवरी को कहा था कि इसके बारे में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से बात हुई है. उन्होंने भी तारीख बढ़ाने की मांग की है. लेकिन करीब 10 दिन हो चुके हैं उनके मांग पर सीएम भजन लाल शर्मा ने अब तक जवाब नहीं दिया है.

हाल ही में 7 जनवरी को RPSC PTI 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसमें करीब 50 फीसदी अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे. जबकि कम अभ्यर्थी के पहुंचने पर कहा गया था कि सख्ती से ली गई परीक्षा की वजह से परीक्षा में कम उम्मीदवार पहुंचे थे. ऐसे में अब ये कहा जा रहा है कि  RAS Main Exam 2023 को भी घोषणा की गई तरीख पर ही लिया जाएगा.

क्यों नहीं हो सकता परीक्षा के तारीख में बदलाव

RAS PTI Exam 2023 का रिजल्ट अक्टूबर में घोषित किया गया था. वहीं, 20 अक्टूबर 2023 को घोषणा की गई थी कि मुख्य परीक्षा को 27-28 जनवरी 2024 को कराई जाएगी. अब ऐसा कहा जा रहा है कि तारीख में बदलाव नहीं किया जाएगा. क्योंकि इससे RPSC का परीक्षा शेड्यूल बिगड़ जाएगा. हाल ही में RPSC की आगामी परीक्षाओं का कैलेंडर भी जारी किया गया है.

यह भी पढ़ेंः RPSC Exam Calendar 2024: RPSC ने जारी की इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख, जानें 2024 में कब होगा एग्जाम?

तीन महीने और बढ़ाने की मांग

आपको बता दें 20 अक्टूबर को ऐलान की गई 27-28 जनवरी की तारीख के मुताबिक, अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए करीब 3 महीने का समय मिला है. हालांकि, अभ्यर्थियों का तर्क है कि आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए कम से कम 6 महीने का समय दिया जाता है. ऐसे में अभ्यर्थी तारीख को आगे बढ़ाने के लिए लगातार सरकार पर दवाब बना रहे हैं.

इसके लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्र भी प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि इतिहास में पहली बार है जब मेंस परीक्षा को महज 3 महीने के अंदर लिया जा रहा है. इससे न केवल युवाओं के भविष्य बल्कि राजस्थान का भविष्य भी खतरे में होगा. 

बता दें, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस परीक्षा के जरिए कुल 972 सीटों पर भर्ती की जानी है. जिसमें राज्य सेवा में 491, अधीनस्थ सेवा के 481 पद पर भर्ती होगी. इसके लिए 19,348 अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा के लिए घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग में 9890 पदों पर बंपर भर्ती, NHM से लेकर CHO तक विभिन्न पदों में की गई है बढ़ोतरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close