विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi आज आदिवासी क्षेत्र बारां से करेंगे जनमन योजना का शुभारंभ, वर्चुअली जुड़ेंगे प्रधानमंत्री

पीएम जनमन योजना के तहत सहरिया जनजाति के परिवारों के जीवनस्तर में सुधार करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से प्रस्ताव तैयार कर योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सभी ग्रामीणों को मिले इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है. पीएम मोदी लोगों से वर्चुअली संवाद करेंगे. 

Read Time: 3 min
PM Modi आज आदिवासी क्षेत्र बारां से करेंगे जनमन योजना का शुभारंभ, वर्चुअली जुड़ेंगे प्रधानमंत्री
फाइल फोटो

PM Modi's Program in Baran: राजस्थान मे सबसे अधिक बारां जिले में आदिवासी सहरिया समुदाय के लोगों का जीवन स्तर आज भी आम लोगों की तुलना बहुत निम्न है. पूरी तरह से जगंल व जमीन पर ही निर्भर सहरिया समुदाय के लोग आज भी कई मूलभूत सुविधाओं जैसे, शिक्षा, रोजगार, बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, आदि से वंचित हैं. इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में सोमवार को जन मन महाअभियान की शुरुआत की है, जिसके लिए बारां जिले के आदिवासी क्षेत्र के 324 गावों को चिन्हित किया गया है.

जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान

पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान की शुरूआत देश में पिछड़ी आदिवासी जनजाति से जुड़ा अभियान है, जिसमें पीएम आदिवासी जाति की सुविधाओं और उत्थान के कार्य, चिकित्सा, स्वास्थ्य, बिजली-पानी, शिक्षा एवं रोजगार को लेकर कार्यक्रम करेगें. बारां जिले में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी महाअभियान (पीएम जनमन) के क्रियान्वयन के लिए बारां जिला प्रशासन कार्यक्रम की पूरी तैयारियां कर ली है.

पीएम जनमन योजना के तहत सहरिया जनजाति के परिवारों के जीवनस्तर में सुधार करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से प्रस्ताव तैयार कर योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सभी ग्रामीणों को मिले इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है.

जीवनस्तर में सुधार लाने का लक्ष्य

योजना के तहत सहरिया जनजाति की बस्तियों तक पक्की सड़क, घर घर बिजली, शुद्ध पानी, पक्का मकान, शौचालय सहित केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सभी ग्रामीण को मिले, इसके लिए बारां जिले में 8 ब्लॉक की 149 ग्राम पंचायत के 324 गांव व 75 ढाणियों में 33 हजार 743 परिवारों को लाभान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आगामी 3 साल में निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जाएगा.

24 हजार करोड़ किए गए आवंटित

सहरिया जनजाति के लोग आजादी के 75 वर्ष बीतने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वचिंत है. इस समुदाय के लोग कुपोषण के साथ एनीमिया से भी जूझते हैं. इस योजना से 11 मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी, जिसके लिए 24 हजार करोड़ रूपये आवंटित किये गए हैं. जिसका 9 मंत्रालयों से सम्बन्ध रहेगा.

पीएम का पूरा कार्यक्रम

कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी 12 बजे वर्चुअल जुड़ेंगे, जहां केन्द्रीय मंत्री जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा उनका स्वागत करेंगे. 12:05 बजे जनमन योजना की शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी, 12.08 बजे एक लाख पीएम जनमन लाभार्थियों के लिए रिमोट से पहली इंस्टालमेंट जारी करेंगे और 12.10 बजे वर्चुअल संवाद करेंगे, जो 12.35 बजे तक जारी रहेगा. यह कार्यक्रम बारां जिले के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय समरानिया में आयोजित होगा.

ये भी पढ़ें- मिलिंद देवड़ा के कांग्रेस से इस्तीफे पर सामने आया सचिन पायलट का बयान, कहा- समय बताएगा कि...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close