विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Navratri 2023: सजने लगा मेहरानगढ़ किले में स्थित चांमुण्डा माता का दरबार, ये है मंदिर पहुंचने का कम भीड़ वाला रूट 

मेहरानगढ़ दुर्ग के चामुण्डा मंदिर में प्रातः 7 बजे सायं 5 बजे तक होंगे दर्शन व्यवस्था रहेगी. सुविधाओं का बेहतर प्रबन्ध और सुगम दर्शन व्यवस्था के लिए तैयारियों का निरीक्षण किया गया.

Read Time: 3 min
Navratri 2023: सजने लगा मेहरानगढ़ किले में स्थित चांमुण्डा माता का दरबार, ये है मंदिर पहुंचने का कम भीड़ वाला रूट 
जोधपुर:

आगामी 15 अक्टूबर से आसोजी नवरात्रि शुरू होने वाली है. इस दौरान जोधपुर जिले के मेहरानगढ़ दुर्ग में चामुण्डा माता मंदिर में दर्शनार्थी बड़ी संख्या में आते है. दर्शनार्थियों की इस भारी संख्या को मैनेज करने के लिए लोकल प्रशासन पूरी मुस्तैदी से सुरक्षा में लगा हुआ है.  

तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को पुलिस उपायुक्त (पूर्व) डॉ. अमृता दुहन ने मेहरानगढ़ पार्किंग एरिया से चामुण्डा माता मंदिर एरिया तक अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए. इस दौरान उन्होंने हरेक चेक पॉइंट के संबंध में जानकारी ली और हर स्तर पर बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

दरअसल, 30 सितम्बर सन 2008 में 216 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद सरकार ने चोपड़ा आयोग का गठन किया था. अब आयोग के सुझाव के अनुसार ही हर साल नवरात्र में पूरी सुरक्षाओं और व्यवस्थाओं की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. 

मन्दिर तक सुविधाजनक आवागमन व्यवस्था का निर्धारण करते हुए उन्होंने बताया कि किले में जयपोल के बाहर से एक लाइन में प्रवेश व्यवस्था होगी, जो मंदिर तक रहेगी और डीएफएमडी गेट से ही जयपोल और फतेहपोल से दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं, पट्टे पर महिलाओं, बच्चे और वृद्धजनों, दिव्यांगों के लिए आने-जाने की व्यवस्था रहेगी. पुरुषों के लिए सलीम कोट से होकर बसन्त सागर से आने-जाने की व्यवस्था होगी. सभी स्थानों पर बेरिकेट्स की व्यवस्था भी रहेगी. पुरुषों द्वारा प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था बसन्त सागर पर महामृत्युंजय मूर्ति वाले मार्ग पर और पट्टे पर महिलाओं के लिए व्यवस्था रहेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर प्रांगण में पॉलिथीन में प्रसाद लाने पर प्रतिबंध रहेगा. सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे. पुलिस कन्ट्रोल रूम और  मीडिया सेल की भी व्यवस्था रहेगी. पीने के पानी, जनरेटर, ट्रस्ट के सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था भी जगह-जगह रहेगी. एम्बुलेंस और फायर बिग्रेड की समुचित व्यवस्था भी रहेगी.

निरीक्षण अवलोकन के दौरान एसीपी छवि शर्मा, मेहरानगढ़ के म्यूजियम ट्रस्ट के सुरक्षा अधिकारी लक्ष्मण सिंह सहित डिस्कॉम, जेडीए, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग आदि के अधिकारीगण उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें-अब जैसलमेर से दिल्ली के लिए हर दिन उड़ान भरेगी फ्लाइट, जानिए क्या है बेस प्राइज?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close