राजस्थान को 'इन्वेस्टमेंट हब' बनाने की तैयारी, सीएम भजनलाल ने इनवेस्टमेंट समिट 2024 के लिए दिए कई निर्देश

राजस्थान में आयोजित होने वाले इनवेस्टमेंट समिट 2024 से पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कई निर्देश दिये हैं और कहा कि एमओयू केवल कागजों पर ही न रहे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान को 'इनवेस्टमेंट हब' (Investment Hub) बनाने की तैयारी में सरकार जुटी है. राजस्थान में आयोजित होने वाले इनवेस्टमेंट समिट 2024 से पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान में निवेश की अपार संभावनाएं हैं. हमारी सरकार निवेशकों के लिए हर स्तर पर मदद कर अनुकूल वातावरण तैयार करेगी जिससे देश-विदेशों से अधिकतम निवेश राज्य में आए राजस्थान देश में सबसे बड़े ‘इन्वेस्टमेंट हब' के रूप में उभरे. 

सीएम ऑफिस में राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 की तैयारियों को लेकर बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारी पूरे मनोयोग से जुट जाएं. इस ऐतिहासिक आयोजन की प्रत्येक गतिविधि की नियमित मॉनिटरिंग करें.

एमओयू को केवल कागजों पर ही न रहे

सीएम ने कहा कि समिट में होने वाले विभिन्न एमओयू को केवल कागजों पर ही न रहकर धरातल पर उतारा जाए. सभी उद्योगों को एक ही छत के नीचे निवेश संबंधी सभी प्रकार की सुविधाएं देने के लिए सिंगल विंडो का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए. सिंगल विंडो के लिए विभाग अलग से पूरा सिस्टम तैयार किया जाये. जिससे उद्यमियों को निवेश में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

प्रवासी राजस्थानियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान का प्रवासी विश्व के प्रत्येक हिस्से में मौजूद है. वे अपनी मिट्टी से हमेशा जुड़े रहना चाहते हैं. इसलिए राजस्थान का प्रवासी प्रदेश में निवेश के लिए हमेशा अवसरों की तलाश में रहता है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिट में प्रवासी राजस्थानियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए. उनके लिए अलग से सत्र आयोजित हों जिससे वे अपने राज्य में निवेश कर राज्य को औद्योगिक रूप से समृद्ध बनाने में अपनी महती भूमिका निभा सकें.  

Advertisement

सीएम ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक ही छत के नीचे मार्केट प्लेस उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देशभर में ‘पीएम एकता मॉल' बनाए जा रहे हैं. इसके तहत जयपुर में भी शीघ्र राजस्थान यूनिटी मॉल का निर्माण किया जाएगा. इसके निर्माण से गुणवत्तापूर्ण स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा. ग्रामीण कारीगरों को भी उनके उत्पाद बेचने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः 50 % महिला आरक्षण पर मचे बवाल पर CM भजनलाल का बड़ा बयान, बोले- बेटों को आगे बढ़ने के पूरे अवसर देगी सरकार

Advertisement