विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना टिकट यात्रा करने वालों पर गिरी गाज, रेलवे ने की 1 करोड़ से अधिक की वसूली

Without Ticket Fine: रेलवे के सभी रेल मार्गों पर औचक जांच का अभियान चलाया गया. इस दौरान बिना टिकट यात्रा करने वालों के साथ गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से भी जुर्माना वसूला गया.

Read Time: 2 min
बिना टिकट यात्रा करने वालों पर गिरी गाज, रेलवे ने की 1 करोड़ से अधिक की वसूली
रेलवे के कर्मचारियों द्वारा टिकट चेक करने की तस्वीर

Railway Investigation Campaign: उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने एक महीने में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर बड़ी कार्रवाई की है. ऐसे करीब 23 हजार मामलों से एक करोड़ रुपये से भी अधिक का राजस्व वसूल करने में रेलवे को सफलता हासिल हुई है. मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में जोधपुर मंडल के सभी रेल मार्गों पर चलाए जा रहे, सघन टिकट जांच अभियान के दौरान अप्रैल में अनियमित या बिना टिकट यात्रा कर रहे 22 हजार 854 मामलों से 1 करोड़ 3 लाख 85 हजार 871 रुपये का उल्लेखनीय राजस्व वसूल किया गया है.

टिकट जांच अभियान रहेगा लगातार जारी

विकास खेड़ा ने बताया कि अप्रैल में टिकट चेकिंग दलों ने विभिन्न ट्रेनों और स्टेशनों पर औचक जांच करते हुए 12 हजार 806 बिना टिकट साथ ही 8 हजार 633 अनियमित टिकट पर यात्रा करते पाए गए. यात्रियों से 1 करोड़ 2 लाख 14 हजार 961 रुपये का राजस्व वसूल किया गया है. जिसमें 46 लाख 26 हजार रुपये जुर्माना राशि शामिल है. उन्होंने बताया कि सघन टिकट जांच अभियान निरंतर जारी रखा जाएगा.

अन्य मामलों में भी डेढ़ लाख से अधिक की वसूली

टिकट जांच के दौरान ट्रेन में गंदगी फैलाने के 1313 मामलों से 1 लाख 47 हजार 550, निर्धारित छूट से अधिक सामान लेकर यात्रा करने के 19 मामलों से 6 हजार 60 और चलती ट्रेन में धूम्रपान करने के 83 मामलों से 17 हजार 300 रुपये का जुर्माना भी वसूल किया गया. 

इन रेल मार्गों पर चलाया गया अभियान

जोधपुर मंडल पर जोधपुर-लूनी-बाड़मेर,समदड़ी-भीलड़ी, राइकाबाग-फलोदी-जैसलमेर,जोधपुर-मेड़ता रोड-डेगाना-रतनगढ़,मेड़ता-फुलेरा , मेड़ता-बीकानेर व जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन स्टेशनों के बीच ट्रेनों में औचक जांच की गई थी.

ये भी पढ़ें- Waiting Ticket New Rule: वेटिंग टिकट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानें इस नियम से कैसे मिलेगा यात्रियों को फायदा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close