सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा के लिए रेलवे चलायेगा ट्रेन, इन जिलों से हो कर गुजरेगी; देखिये पूरा शेड्यूल 

इस यात्रा में कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, खान पान सेवा, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी. इंस्युरेन्स के साथ सरकार, पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sapt Jyotirling Darshan Yatra: भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की और से श्रद्धालुओं की अपार मांग को ध्यान में रखते हुए इस बार फिर से सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन यानी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाएगा. इस बार यह ट्रेन 10 सितम्बर को श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, सीकर, रिंगस, जयपुर और अजमेर से होकर गुजरेगी.

इस यात्रा की अवधि 11 दिन की है, जिसमे श्रद्धालुओं को नागेश्वर (द्वारिका), सोमनाथ, त्रयम्बकेश्वर, भीमाशंकर, घृष्णेश्वर, महाकालेश्वर एवं ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ साथ भेंट द्वारका एवं द्वारकाधीश मंदिर को देखने का मौका मिलेगा.

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कई प्रकार की सुविधाओं जैसे वातानुकूलित थर्ड एसी  कोच, आधुनिक किचनकार से सुसज्जित होगी. यात्रा को दो श्रेणियों ‘स्टैण्डर्ड केटेगरी' व ‘कंफर्ट केटेगरी' में विभाजित किया गया है. स्टैण्डर्ड केटेगरी का मूल्य 30,155/- रखा गया है, जिसमे एसी ट्रैन, नॉन- एसी आवास तथा नॉन- ए सी बसों की व्यवस्था रहेगी . कंफर्ट केटेगरी का मूल्य 37,115/- रखा गया है, जिसके अंतर्गत एसी ट्रैन के साथ एसी आवास एवं एसी बसों की सुविधा मिलेगी.

यह रहेगा यात्रा का पूरा कार्यक्रम

यह यात्रा दिनांक 10 सितंबर को श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, सीकर, रिंगस, जयपुर और अजमेर होते हुए 11 सितंबर को द्वारका पहुंचेगी, जहाँ द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे एवं रात्रि विश्राम पुरी में रहेगा. इसके बाद 12 सितंबर को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं भेंट द्वारका के दर्शन के पश्चात ट्रेन सोमनाथ के लिए रवाना होगी. वहीं 13 सितंबर को तीन सोमनाथ पहुंचेगी, जहाँ यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे एवं दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा नासिक ले जाया जायेगा.

Advertisement

14 सितंबर को नासिक पहुंचेगी ट्रेन

इसी प्रकार 14 सितंबर को ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहाँ यात्रियों को त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे एवं रात्रि विश्राम नासिक में रहेगा. 15 सितंबर को ट्रेन नासिक से रवाना होकर 16 सितंबर को पुणे पहुंचेगी, जहाँ यात्रियों को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे एवं दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा औरंगाबाद ले जाया जायेगा. इसके पश्चात 17 सितंबर को ट्रेन औरंगाबाद पहुंचेगी, जहाँ यात्रियों को घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे. दर्शन पश्चात यात्रियों को ट्रेन द्वारा उज्जैन ले जाया जायेगा.

वहीं 18 सितंबर को महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन और रात्रि विश्राम होगा. जबकि 19 सितम्बर को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में ट्रेन श्रीगंगानगर के लिए रवाना होगी तथा 20 सितंबर को वाया अजमेर, जयपुर, रिंगस, सीकर, चूरू, सादुलपुर, हनुमानगढ़ होते हुए श्रीगंगानगर पहुंचेगी.

Advertisement

यात्रियों को मिलेगी यह सुविधाएं

इस यात्रा में कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, खानपान सेवा, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी. इंस्युरेन्स के साथ सरकार, पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं.