Monsoon In Rajasthan: राजस्थान में अभी और ठहरेगा मानसून, IMD ने जारी किया पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट  

Heavy Rain Rajasthan: मौसम विभाग के अनुसार 19 सितंबर को 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश वाले 22 जिलों में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली आदि जिले शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून इन दिनों खूब मेहरबान है. प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बरसात हो रही है. ख़ास तौर पर पूर्वी राजस्थान में हालात बाढ़ तक पहुंच गए हैं. पूर्वी राजस्थान के प्रमुख बांध बीसलपुर, मोरेल और पांचना उफान पर हैं. ऐसे में जब मानसून सीजन खत्म हो रहा हो लेकिन प्रदेश में मानसून अभी और ठहर सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.  

Deep Depression है बरसात की वजह 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज देश के कई हिस्सों में एक गहरा अवदाब 95 (Deep Depression) बना हुआ है इसके आगामी 24 घंटों में लगभग पश्चिम दिशा की ओर (WNW) आगे बढ़ने तथा कमजोर होकर डिप्रेशन बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में 19 सितंबर को कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

पूर्व में बरसेगा पानी, पश्चिम में कहीं - कहीं 

19 और 20 सितंबर को भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में भी कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः  शुष्क रहेंगे. हालांकि 19 सितंबर को शेखावाटी क्षेत्र व बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट  

मौसम विभाग के अनुसार 19 सितंबर को 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश वाले 22 जिलों में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर शामिल है. इसके अलावा चूरू और नागौर में बारिश की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - 14 घंटे से नीरू को बचाने के लिए चल रही जंग, मां पाइप के बने टनल से बच्ची से की बात