राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में बारिश का कहर, जानें कहां हो रही सबसे ज्यादा बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करोली, जयपुर और डूंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी एवं अत्यधिक भारी वर्षा हुई.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में भारी बारिश की वजह से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त है. वहीं पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है. माना जा रहा है कि राजस्थान में इस बारिश रिकॉर्ड तोड़ सकता है.  पूर्वी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अनेक स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस दौरान चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करोली, जयपुर और डूंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी एवं अत्यधिक भारी वर्षा हुई.

चूरू के तारानगर में सबसे ज्यादा बारिश

उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश करोली के सुरोठ में (137 मिलीमीटर) और पश्चिमी राजस्थान में चूरू के तारानगर में (141 मिलीमीटर) दर्ज की गई है। चूरू के सिद्धमुख में 122 मिमी, करौली के श्री महावीर जी में 116 मिमी, चूरू के राजगढ में 106 मिमी, जयपुर तहसील में 98 मिमी, हनुमानगढ के संगरिया में 97 मिमी, डूंगरपुर के देवल में 90 मिमी और अन्य कुछ स्थानों पर 83 मिमी से लेकर 65 मिमी तक बारिश दर्ज की गई.

वहीं बारिश की से कई लोगों की जान भी गई है. रविवार (7 जुलाई) को  हनुमानगढ़ जिले में बारिश के कारण एक मकान की छत गिर जाने से दो भाइयों की मौत हो गई.

Advertisement

हनुमानगढ़ में दो भाइयों की मौत

हनुमानगढ़ के टिब्बी थाने के अधिकारी जगदीश पंढेर ने बताया कि टिब्बी थाना क्षेत्र में एक मकान की छत गिरने से दो सगे भाइयों अमित (24) और सुमित (26) की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। घायलों को टाउन अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

नदियां उफान पर

राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं. शर्मा ने बताया कि बीते 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलोदी में 40.8 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार रात सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में 30.2 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान में मूसलाधार बारिश से बढ़ी किसानों की टेंशन, फसलों की बर्बादी और पशुओं के चारे पर गहरा सकता है संकट

Topics mentioned in this article