विज्ञापन
Story ProgressBack

5th Board Exam-2024 Update: 15 अप्रैल की बजाय अब इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

5th Board Exam In Rajasthan: प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय द्वारा करवाए जाने वाली पांचवीं बोर्ड के लिए राज्य भर में 14 लाख 77 हज़ार विद्यार्थी पंजीकृत हैं और उनकी परीक्षा के लिए 18 हज़ार 9 सौ 54 (18954) परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. निदेशालय ने परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली हैं.

Read Time: 3 min
5th Board Exam-2024 Update: 15 अप्रैल की बजाय अब इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर

5th Board Exam Time Table Changed: राजस्थान में होने वाली पांचवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल में बदल गया. बीकानेर स्थित प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय ने संशोधित टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है. 5वीं बोर्ड की परीक्षा में बैठने जा रहे करीब 14 लाख 77 हज़ार छात्र/छात्राओं की अब 15 अप्रैल की बजाय 30 अप्रैल से शुरू होगी. टाइम टेबल में राजस्थान में 19 अप्रैल को होने जा रहे पहले चरण के लोकसभा चुनाव को लेकर किया गया है.

संशोधित टाइम टेबल के मुताबिक राजस्थान में अब 5वीं बोर्ड की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 4 मई को ख़त्म होगी. तारीख़ों में तब्दीली के अलावा पांचवीं बोर्ड परीक्षा के समय में भी परिवर्तन किया गया है. यह एग्जाम सुबह 8 बजे से शुरू होकर 10 बज कर 30 मिनट पर ख़त्म होगा.

पूर्व घोषित टाइम टेबल में पहले 5वीं बोर्ड परीक्षा का समय दोपहर 11 बजे से एक बज कर 30 मिनट रखा गया था, लेकिन अप्रैल और मई के समय खासकर पश्चिमी राजस्थान में गर्मी तेज पड़ती है, इसलिए शिक्षा विभाग ने तारीख़ों के साथ-साथ परीक्षा के समय में भी तब्दीली की है.

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय द्वारा करवाए जाने वाली पांचवीं बोर्ड के लिए राज्य भर में 14 लाख 77 हज़ार विद्यार्थी पंजीकृत हैं और उनकी परीक्षा के लिए 18 हज़ार 9 सौ 54 (18954) परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. निदेशालय ने परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली हैं.

गौरतलब है लोकसभा चुनावों में दौरान स्कूलों का मतदान केन्द्र के रूप में किए जाने से 5वीं बोर्ड की परीक्षा पूर्व घोषित टाइम टेबल के आधार कराना मुश्किल हो जाता इसलिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इसमें संशोधन करने का निर्णय लिया. क्योंकि पोलिंग के अलावा शिक्षकों की ड्यूटी भी लोकसभा चुनाव में मतदान मेंमें लगाई जाती है.

संशोधित टाइम टेबल इस प्रकार से रहेगा

30 अप्रैल को पांचवी बोर्ड में बैठ रहे परीक्षार्थियों की अंग्रेज़ी विषय की परीक्षा होगी. उसके बाद 1 मई को हिन्दी, 2 मई को गणित, 3 मई को पर्यावरण अध्ययन और 4 मई को तृतीय भाषा के पेपर होंगे. 

ये भी पढ़ें-RBSE Board Exam: राजस्थान में 10वीं बोर्ड के पेपर में बड़ी लापरवाही, कहीं प्रश्न पत्र की सील खुली मिली तो कहीं सीरियल नंबर मिले गायब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close