विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE Time Table 2024: राजस्थान में 5वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, जानें कब होगा किस सब्सेक्ट का एगजाम?

15 अप्रैल को परीक्षा शुरू होंगी और इसी दिन पहला पेपर अंग्रेजी विषय का होगा. दूसरे दिन यानी 16 अप्रैल को हिन्दी की परीक्षा होगी.

Read Time: 2 min
RBSE Time Table 2024: राजस्थान में 5वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, जानें कब होगा किस सब्सेक्ट का एगजाम?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने पांचवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल (5th Board Exam Time Table) घोषित कर दिया है. इसके अनुसार, राजस्थान के स्कूलों में पढ़ने वाले 14.77 लाख छात्र/छात्राओं की 5वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी 15 अप्रैल 2024 से शुरू होंगी, जो 20 अप्रैल तक चलेंगी. छह दिनों में पांच सब्जेक्ट्स के एग्जाम लिए जाएंगे. 

सबसे पहले अंग्रेजी का पेपर

इस परीक्षा के दौरान ही परीक्षार्थियों को 17 अप्रैल को रामनवमी का अवकाश भी मिलेगा. परीक्षा के पहले दिन 15 अप्रैल को अंग्रेज़ी विषय का पेपर होगा. परीक्षा एक पारी में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बज कर 30 मिनट तक चलेगी. दृष्टिहीन, सूर्यमुखी और मायोपिया, सेरीब्रल पाल्सी, पोलियो, लकवाग्रस्त, जन्मजात विकलांगता वाले और मूक बधिर विद्यार्थियों को परीक्षा में पेपर हल करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

किस दिन कौन सी परीक्षा?

15 अप्रैल को परीक्षा शुरू होंगी और इसी दिन पहला पेपर अंग्रेजी विषय का होगा. दूसरे दिन यानी 16 अप्रैल को हिन्दी की परीक्षा होगी. 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन अवकाश होगा. उसके बाद 18 अप्रैल को गणित का पेपर होगा. 19 अप्रेल को पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा और उसके बाद 20 अप्रैल को आखिरी पेपर तृतीय भाषा का होगा.

बोर्ड ने पूरी की सभी तैयारियां

निदेशालय ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और राज्य के सभी स्कूलों ने निर्देश भिजवाने का काम भी शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा! भजनलाल सरकार ने बढ़ाई तबादलों पर छूट की अवधि

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close