विज्ञापन

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की तैयारी, चुनाव आयोग ने जारी किया विज्ञापन पर चेतावनी

चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू करने से पहले ही राजनीतिक पार्टियों से इसके उल्लंघन को लेकर चेतावनी दे दी है. आयोग द्वारा कहा गया है आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की तैयारी, चुनाव आयोग ने जारी किया विज्ञापन पर चेतावनी

Rajasthan Assembly By Election: राजस्थान में जल्द ही 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इसके लिए जहां राजनीतिक पार्टियां पूरी जोर लगा रही है. वहीं चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू करने से पहले ही राजनीतिक पार्टियों से इसके उल्लंघन को लेकर चेतावनी दे दी है. आयोग द्वारा कहा गया है आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही विज्ञापन को लेकर भी आयोग ने अभी से ही निर्देश दे दिये हैं.

इस तरह के विज्ञापन पर होगी कार्रवाई

आयोग ने कहा है कि उपचुनाव के दौरान मोबाइल फोन तथा सोशल और डिजिटल मीडिया आदि माध्यमों पर बिना प्रमाणित राजनैतिक विज्ञापन, संदेश, कालर ट्यून, रिंगटोन या अपील प्रसारित करने, मीडिया पोस्ट में आपत्तिजनक और नफरती सामग्री तथा गलत भाषा के उपयोग पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के लिए कड़ी कार्यवाही की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं.

महाजन ने सोमवार (30 सितंबर) को विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों के क्रम में संचार व्यवस्था की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में कहा कि ऐसे प्रकरणों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुरूप संबन्धित व्यक्ति के साथ ही टेलीकॉम कंपनियों, मीडिया प्लेटफॉर्म तथा बल्क मोबाइल संदेश प्रसारण की सेवा उपलब्ध कराने वाली फर्मों पर भी कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को आचार संहिता की पालना के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए.

संचार व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने टेलीकॉम कंपनियों से प्रदेश के उपचुनाव वाले 7 विधानसभा क्षेत्रों में संचार व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए, ताकि चुनाव के दौरान मतदान दलों और अधिकारियों के बीच सूचना के त्वरित आदान-प्रदान में व्यवधान नहीं हो. उन्होंने कहा कि कमजोर मोबाइल सिग्नल वाले क्षेत्रों की पहचान कर वहां नेटवर्क सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष प्रयास किए जाएं. साथ ही, सलूम्बर और चौरासी (डूंगरपुर) विधानसभा क्षेत्रों में सुदूर इलाकों में स्थित चिन्हित 11 संचार विहीन (शैडो एरिया) मतदान केन्द्रों पर भी संचार व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए.

सोशल मीडिया पर भी होगा आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

बैठक में मौजूद पुलिस महानिदेशक (संचार) अनिल पालीवाल ने कहा कि राजस्थान पुलिस इन सभी चिन्हित मतदान केन्द्रों पर वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से बाधा-रहित संचार व्यवस्था सुनिश्चित करेगी. साथ ही, आवश्यकता होने पर अन्य स्थानों पर भी पुलिस वायरलेस सिस्टम के जरिए बेहतर संचार नेटवर्किंग उपलब्ध करवाया जा सकेगा. पालीवाल ने कहा कि सोशल मीडिया सहित अन्य संचार माध्यमों के जरिए आचार संहिता के उल्लंघन के प्रकरणों आदि की शिकायत के लिए पुलिस हेल्पलाइन मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर: सेना के क्लर्क ने फर्जी बिल बनाकर 19 लाख का किया गबन, CBI में केस दर्ज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जोधपुर: सेना के क्लर्क ने फर्जी बिल बनाकर 19 लाख का किया गबन, CBI में केस दर्ज
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की तैयारी, चुनाव आयोग ने जारी किया विज्ञापन पर चेतावनी
Global summit at Brahma Kumari Institute, President Draupadi Murmu will inaugurate on October 4
Next Article
ब्रह्माकुमारी संस्थान में वैश्विक शिखर सम्मेलन, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 अक्टूबर को करेंगी उद्घाटन
Close