विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Vasundhara Raje: ट्विटर पर ट्रेंड करने लगीं वसुंधरा राजे, लोग दे रहे बधाईयां, फिर झालरापाटन से ठोकेंगी ताल

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया इस बार भी झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी. झालरापाटन विधानसभा सीट राजस्थान की सबसे सुरक्षित सीटों में से एक है. पिछले 20 सालों से लगातार यह सीट बीजेपी के पास है. यहां से लगातार चार बार से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया जीतकर आ रही हैं.

Read Time: 3 min
Vasundhara Raje: ट्विटर पर ट्रेंड करने लगीं वसुंधरा राजे, लोग दे रहे बधाईयां, फिर झालरापाटन से ठोकेंगी ताल
वसुंधरा राजे (फाइल फोटो)

Rajasthan BJP Second List: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जैसे ही राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी करते हुए वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) को झालरापाटन (Jhalrapatan) से टिकट देने का ऐलान किया, वैसे से राजे के समर्थकों का बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया. कुछ ही देर में माहौल ऐसा बना कि वसुंधरा राजे का नाम ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में नजर आने लगा.

झालरापाटन विधानसभा सीट को राजस्थान की सबसे सुरक्षित सीटों में से एक माना जाता है. क्योंकि पिछले 20 सालों से लगातार यह सीट बीजेपी के पास है. यहां से लगातार चार बार से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया जीतकर आ रही हैं. इस बार ऐसी अफवाह थी कि बीजेपी झालरापाटन से वसुंधरा राजे को टिकट न देकर, उनके बेटे दुष्यंत सिंह को चुनावी मैदान में उतार सकती है. हालांकि बीजेपी ने इस बार रिवाज नहीं बदला, और झालरापाटन से वसुंधरा को टिकट दे दिया, जिससे राजे के समर्थकों में खुशी का माहौल है.

वसुंधरा राजे के जीतने की पूरी संभावना जताई जा रही है, क्योंकि उनका यहां पर एक मजबूत जनाधार माना जाता है. कांग्रेस को यहां पर एक मजबूत प्रत्याशी उतारने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. यहां कोई जातिगत समीकरण भी काम नहीं करते हैं. वसुंधरा राजे के नाम पर यहां एक तरफा वोट पड़ते हैं कांग्रेस ने यहां जातिगत के साथ प्रभावशाली लोगों को उतारने का प्रयास किया, लेकिन वह विफल रही. झालरापाटन विधानसभा बीजेपी का मजबूत गढ़ बन गई है.

राजस्थान में राजपूत समुदाय का 200 में से करीब 50 सीटों पर दबदबा है और इन सीटों पर उनका वोट निर्णायक माना जाता है. झालरापाटन भी इन सीटों में से एक है. यूं तो राजपूत वसुंधरा के पारंपरिक वोटर माने जाते रहे हैं, लेकिन इस बार स्थिति थोड़ी अलग है. बताया जा रहा है 2014 में जसवंत सिंह को टिकट न मिलने से राजपूत मतदाताओं के एक हिस्से में नाराजगी थी और वह नाराजगी सीएम वसुंधरा को भारी पड़ सकती है. वर्तमान समीकरण को देखते हुए ही मानवेंद्र सिंह अपनी पारंपरिक सीट बाड़मेर छोड़कर झालरापाटन के रण में उतरे हैं. मानवेंद्र सिंह के साथ एक और प्लस प्वाइंट है, वह यह कि राजपूत मतदाताओं पर पकड़ रखने वाली करणी सेना भी उनके पक्ष में खड़ी नजर आ रही है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan BJP Second List: राजस्थान में बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, 83 नामों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close