विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: झालावाड़ में भाजपा के कब्जे वाली सीट के लिए कई घोषणाएं, कांग्रेस की खानपुर को क्या मिला?

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपने बजट में झालावाड़ में भाजपा के कब्जे वाली विधानसभा के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. हालांकि, कांग्रेस की खानपुर की झोली खाली रह गई.

Rajasthan Budget 2024: झालावाड़ में भाजपा के कब्जे वाली सीट के लिए कई घोषणाएं, कांग्रेस की खानपुर को क्या मिला?
Rajasthan Budget 2024

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश कर दिया है. बजट में युवाओं, बुजुर्गों और पेंशनर्स को लेकर बड़ी घोषणाएं की गई हैं. युवाओं के लिए नई भर्ती तो चिकित्सा, शिक्षा व ऊर्जा के क्षेत्र में भी वित्तमंत्री ने कई घोषणाएं की. झालावाड़ जिले में भाजपा के कब्जे वाली डग विधानसभा में महाविद्यालय, मनोहरथाना में लहसुन मंडी की घोषणा हुई है. 

जिला स्तर पर बनेगी स्पोर्ट्स एकेडमी

बजट में युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी भी जिला स्तर पर खोलने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा झालावाड़ जिला मुख्यालय से करीब 120 किलो मीटर दूर डग कस्बे में महाविद्यालय की घोषणा की गई है. इससे डग के आसपास के ग्रामीण छात्रों को चौमहला व भवानी मंडी नहीं जाना पड़ेगा. अब कॉलेज खुलने के बाद बालिकाएं कस्बे में ही अध्ययन कर पाएंगी. बजट में मनोहरथाना विधानसभा का सर्वाधिक ख्याल रखा गया है. मनोहरथाना कस्बे में लहसुन मंडी खोलने की घोषणा की गई है.

ऐसे में अब क्षेत्र के अकलेरा, मनोहरथाना सहित मध्यप्रदेश के निकट के लोग मनोहरथाना लहसुन मंडी में अपना लहसुन आसानी से बेच पाएंगे. किसानों के बाहर की मंडी में आने-जाने का पड़ने वाले भार से मुक्ति मिलेगी. मनोहरथाना कस्बे में बस स्टैंड खोलने की घोषणा की गई है. बस स्टैंड को लेकर काफी समय से मांग चल रही थी. प्रदेश भर में रोडवेज के लिए 500 नई बसें खरीदी जाएगी. ऐसे में झालावाड़ जिले को भी करीब 30 से अधिक नई बसें मिलने की उम्मीद है. नई बसे मिलने से जिले में बसों की कमी पूरी हो जाएगी. इससे ग्रामीणों के लिए आवागमन की सुविधाऐ में इजाफा होगा.

नए पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की घोषणा

जिले के मनोहरथाना कस्बे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का सहायक अभियंता कार्यालय खोलने की घोषणा बजट में की गई है. ऐसे में अब स्थानीय स्तर पर ही लोगों के पेयजल की समस्याओं का निराकरण हो सकेगा. वहीं, बकानी कस्बे में लंबे समय से कॉलेज व नगर पालिका की मांग चल रही है, लेकिन दोनों ही मांगे बजट में अधूरी रही है. झालावाड़ जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में कई नई ब्रांच खोलने की घोषणाएं की गई है. महाविद्यालय में कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रीकल, सिविल, केमीकल, माइनिंग इंजीनियरिंग खोलने की घोषणा की गई है. ऐसे में  यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर ज्यादा मिलेंगे.

खानपुर विधानसभा की झोली खाली

झालावाड़ जिले में अब फायर ब्रिगेड मशीनों की कमी भी दूर हो पाएगी. सरकार ने बजट में प्रत्येक नगरीय निकाय में 65 करोड़ रुपए की लागत से फायर बिग्रेड उपलब्ध करवाने की घोषणा की है. ऐसे में पिड़ावा, अकलेरा, भवानीमंडी नगरीय निकायों में फायर बिग्रेड मिलने से यहां फायर बिग्रेड की कमी पूरी हो सकेगी. इसके अलावा मनोहरथाना, डग, झालरापाटन विधानसभाओं को बजट में कुछ ना कुछ दिया गया है. वहीं खानपुर में कांग्रेस विधायक होने से खानपुर की पूरी तरह से अनदेखी की गई है. खानपुर को सिर्फ पांच आंगनबाडी केन्द्र दिए गए है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में सीएम-डिप्टी CM की विधानसभा सीट पर ज्यादा फोकस, गृह क्षेत्र के लिए हुए कम ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
Rajasthan Budget 2024: झालावाड़ में भाजपा के कब्जे वाली सीट के लिए कई घोषणाएं, कांग्रेस की खानपुर को क्या मिला?
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;