विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में सीएम-डिप्टी CM की विधानसभा सीट पर ज्यादा फोकस, गृह क्षेत्र के लिए हुए कम ऐलान

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान के सीएम और डिप्टी सीएम के गृह व निर्वाचन क्षेत्र को बजट से क्या मिला है? उन शहरों के लिए कितने और कौन-कौन से ऐलान किए गए हैं. जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में सीएम-डिप्टी CM की विधानसभा सीट पर ज्यादा फोकस, गृह क्षेत्र के लिए हुए कम ऐलान
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दिया कुमारी.

Rajasthan News: राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी (Diya Kumari) ने बुधवार को विधानसभा में 4.90 लाख करोड़ रुपये का बजट (Rajasthan Budget 2024-25) पेश किया. इस बजट के जरिए प्रदेश सरकार ने हर वर्ग को कुछ न कुछ सहूलियत देने की कोशिश की.  फिर चाहे सीएनजी-पीएनजी के दाम घटाने की बात हो या स्टाम्प ड्यूटी में छूट का ऐलान, या फिर युवाओं को 10 लाख नौकरी देने का वादा, ऐसे कई वादे किए गए जो मिडिल क्लास के लिए राहत पहुंचाने वाले थे. हालांकि विपक्षी दल ने इस बजट को दिशाहीन बताया, और भजनलाल सरकार पर आंकड़ों व शब्दों का मायाजाल बुनने वाला बजट पेश करने का आरोप लगाया. यह बात अलग है कि जिन अधिकारियों ने गहलोत सरकार में बजट बनाया था, उन्हीं अधिकारियों ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बनाया है. इस सियासी रस्साकसी के बीच इस चर्चा ने भी जोर पकड़ा कि राजस्थान बजट से सीएम और डिप्टी सीएम के गृह व निर्वाचन क्षेत्र को क्या मिला?

सीएम भजनलाल के गृह क्षेत्र को बजट में क्या मिला?

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के गृह क्षेत्र भरतपुर के लिए बजट में 5 ऐलान किए गए.  पहला ऐलान- चंबल नदी आधारित पेयजल परियोजना है, जिसके लिए 5 हजार 374 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. दूसरा ऐलान- कालीतीर जलप्रदाय परियोजना है, जिसके लिए 710 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. तीसरा ऐलान- भरतपुर को 5 बाईपास रोड बनाना है. चौथा ऐलान- भरतपुर से ब्यावर तक 342 KM लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे बनाने का ऐलान है. जबकि पांचवा ऐलान- केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के निकट जूलॉजिकल पार्क एंड एक्वेरियम और घना में इको सेंसेटिव जोन बनाना है.

सीएम भजनलाल के निर्वाचन क्षेत्र को बजट में क्या मिला?

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्वाचन क्षेत्र सांगानेर के लिए बजट में 6 ऐलान किए गए. पहला ऐलान- सांगानेर पुलिया से चौरड़िया पेट्रोल पंप एलिवेटेट रोड बनाना है. दूसरा ऐलान- रिद्धी-सिद्धी चौराहा से गोपालपुरा तक फ्लाईओवर बनाने का है. तीसरा ऐलान- पृथ्वीराज नगर में 98 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर बनान है. चौथा ऐलान- मानसरोवर-सांगानेर में 90 करोड़ की लागत से सकड़ों का निर्माण कराना है. पांचवा ऐलान- टोंक रोड से फागी रोड तक 30 किमी लंबी सड़क बनाने का है. छठा ऐलान- आरयूएचएस में ट्रामा सेंटर विकसित करना है.

डिप्टी सीएम दिया कुमारी के गृह क्षेत्र को बजट में क्या मिला?

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के गृह क्षेत्र जयपुर का परकोटा के लिए बजट में 4 बड़े ऐलान किए गए. पहला ऐलान- 100 करोड़ की लागत से यूनेस्को हेरिटेज साइट में शामिल जयपुर के परकोटे को पुराने वैभव में लौटाने का है. दूसरा ऐलान- आमेर मावठा के पास, परियों का बाग स्थित माताजी मावलियान मंदिर का सौंदर्याकरण कराना है. तीसरा ऐलान- बावड़ी व मंदिर का जीर्णोद्धार कराना है. जबकि चौथा ऐलान- जमवारामगढ़ की जमवाय माता मंदिर का जीर्णोद्धार कराना है.

डिप्टी सीएम दिया कुमारी के निर्वाचन क्षेत्र को बजट में क्या मिला?

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के निर्वाचन क्षेत्र विद्याधर नगर के लिए बजट में 6 बड़े ऐलान किए गए हैं. पहला ऐलान- नाड़ी का फाटक पर 86.89 करोड़ की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का है. दूसरा ऐलान- सीतावाली फाटक से बैनाड़ फाटक के बीच 14.37 करोड़ रुपए की लागत से रेलवे अंडरपास बनाने का है. तीसरा ऐलान- विद्याधर नगर-जयपुर के विभिन्न वार्डों में 75 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण कार्य कराने का है. चौथा ऐलान- मुरलीपुरा-विद्याधर नगर में 70 करोड़ की लागत से सीवरेज का कार्य कराने का है. पांचवा ऐलान- विद्याधर नगर में डिग्री कॉलेज खोलने का है. जबकि छठा ऐलान- सीकर रोड पर ड्रेनेज सिस्टम के लिए 36 करोड़ का कार्य कराने का है.

ये भी पढ़ें:- 50 लाख के फ्लैट खरीदने पर रजिस्ट्री में मिलेगी छूट, जानें किने रुपए की होगी बचत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मदन दिलावर ने AC चलाने वालों से लेकर मुफ्त खाद्य उपभोक्ता से लगवाएंगे पौधे, लिस्ट देखें किसे लगाने हैं कितने पौधे
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में सीएम-डिप्टी CM की विधानसभा सीट पर ज्यादा फोकस, गृह क्षेत्र के लिए हुए कम ऐलान
Bikaner division will benefit from organ transplant facility in PBM hospital Jaipur doctors come to treat patients
Next Article
Rajasthan: पीबीएम अस्पताल की इस सुविधा से मिलेगा बीकानेर संभाग को फायदा, मरीजों के इलाज के लिए जयपुर से आएंगे डॉक्टर
Close
;