Rajasthan Budget 2024: राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का नाम बदला, अब इस नाम से जाने जाएंगे

Rajasthan budget 2024: राजस्थान सरकार ने राज्य विश्वविद्यालायों का नाम बदल दिया है. अब कुलपतियों को कुलगुरु कहा जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार के वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपती अब कुलगुरु के नाम जाना जाएगा. प्रदेश में भरतपुर, बीकानेर और अजमेर के इंजीनियर कॉलेज को राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जाएगा, इस पर 300 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 

राजस्थान में 20 नए ITI खोले जाएंगे  

स्कूलों में 350 करोड़ की लागत से लाइब्रेरी और टॉयलेट सहित बुनियादी सुविधााओं का विकास किया जाएगा. प्रदेश में 20 नए ITI खुलेंगे. 8वीं, 10वीं और 12वीं में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को टैबलेट मिलेंगे. इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त मिलेगा. 

हॉस्टल में मेस भत्ता 3 हजार रुपए कर दिया जाएगा 

सभी अनुदानित हॉस्टल में मेस भत्ता 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपए कर दिया गया. खिलाड़ियों का मेस भत्ता 4 हजार रुपए कर दिया गया है. बजट में EWS वर्ग के युवाओं की शिक्षा और रोजगार का प्रावधान है. बालिकाओं के सम्मेलन और परिवारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए 150 करोड रुपए दिए गए. 

आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को 3 दिन दूध मिलेगा

आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध मिलेगा. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 नए आंगबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे. जयपुर मेट्रो रेल को सेंट्रल के सहयोग से बजट दिया जाएगा, ताकि मौजूदा प्रोजेक्ट्स का काम करवाया जा सके. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:  खाटू श्याम को मिले 100 करोड़, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर