विज्ञापन

Rajasthan Politics: फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर गिरेगी गाज, पूरे राजस्थान में सर्च ऑरेशन चलाएगी सरकार

Rajasthan Budget Session 2024: राजस्थान में फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर सरकार सख्त एक्शन लेने के मूड में है. संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने ऐसे संचालकों की पहचान करने के लिए पूरे राजस्थान में सर्च ऑपरेशन चलाने का ऐलान किया है.

Rajasthan Politics: फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर गिरेगी गाज, पूरे राजस्थान में सर्च ऑरेशन चलाएगी सरकार
रतन देवासी और जोगाराम पटेल.

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में शनिवार को कांग्रेस विधायक रतन देवासी (Ratan Dewasi) ने फर्जी आधार कार्ड (Fake Aadhar Card) बनाने का मुद्दा जोरशोर से उठाया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 200-200 रुपये देकर बच्चों के फिंगर प्रिंट खरीदे जा रहे हैं. आधार कार्ड बनाते वक्त गड़बड़ियां हो रही हैं. हाथों के निशान की जगह पैरों के निशान लिए जा रहे हैं. स्टिंग ऑपरेशन के बाद सरकार जागी जरूर है, मगर इस मामले में कार्रवाई तेजी से नहीं हो रही है. इस तरह के मामलों में एक टीम बनाकर सर्च ऑपरेशन कराने की जरूरत है.

स्पीकर ने लिया संज्ञान

रानीवाड़ा विधायक की इस मांग को स्पीकर वासुदेव देवनानी ने भी गंभीरता से लिया. उन्होंने राज्य सरकार को निर्देश देते हुए कहा, 'यह विषय बहुत गंभीर है. यह सीधे तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. ऐसे आधार कार्डों की जांच होनी चाहिए. सरकार इसे गंभीरता से ले रही है, लेकिन इस दिशा में कार्रवाई की गति बढ़ाने की जरूरत है, ताकि ऐसे फर्जी आधार कार्ड बना रहे संचालकों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई हो सके. इससे जनता को राहत मिलेगी, और ऐसे अपराधियों के बढ़ते हौंसले भी पस्त होंगे. सरकार को इस दिशा में कार्रवाई करते हुए सर्च ऑपरेशन चलाना चाहिए.'

पूरे साल के रिकॉर्ड होंगे चेक

इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा, 'सरकार ने पूर्व में कई आरोपियों को पकड़ा है और जेल में डाला है. मुकदमें दर्ज कराएं हैं, सीबीआई को भेजा है, और 14 मशीनों को डीएक्टिवेट किया है. पूरे बाड़मेर, जालोर, सांचौर में पुलिस और जिला कलेक्टर सक्रिय हैं. पूरे राजस्थान में जल्द ही सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा. इस दौरान सभी मशीनों की जांच होगी. पूरे साल में किसने कितने आधार कार्ड बनाए, किसके बनाए, सब जांचा जाएगा. चाहे वे ई-मित्र धारक हों या आधार कार्ड बनाने वाले, सबकी जांच होगी. इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे सख्त से सख्त सजा देंगे.'

ये भी पढ़ें:- राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस सेवा में OBC को मिलने वाली 5 साल की छूट खत्म

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
Rajasthan Politics: फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर गिरेगी गाज, पूरे राजस्थान में सर्च ऑरेशन चलाएगी सरकार
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close