Rajasthan By Election: 1 करोड़ की मालकिन भाजपा प्रत्याशी पर 45 हजार का कर्ज, कांग्रेस उम्मीदवार भर रहीं 25 लाख के लोन की किस्त

Rajasthan Bypolls 2024: सलूंबर विधानसभा उपचुनाव में दो महिलाओं के बीच मुख्य मुकाबला होगा. बीजेपी ने यहां से शांता देवी मीणा को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने रेशमा मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया है. दोनों ही महिलाओं ने कल अपना नामांकन दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने अपनी-अपनी संपत्ति की जानकारी भी साझा की है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
शांता देवी मीणा और रेशमा मीणा

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 94 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. इनमें से एक सीट मेवाड़ की सलूंबर विधानसभा है, जहां भाजपा ने दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता मीणा को टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने भी महिला उम्मीदवार पर दांव लगाते हुए रेशमा मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया है. दोनों की महिला उम्मीदवारों ने शुक्रवार को अपना नामांकन पर्चा भरा है. एफिडेविट के अनुसार, भाजपा प्रत्याशी करोड़ों की मालकिन हैं, वहीं रेशमा मीणा के पास 51 लाख रुपये की संपत्ति और 25 लाख रुपये का कर्जा है. दोनों महिलाओं के पास सोने-चांदी के जेवर भी हैं.

शांता देवी मीणा के पास कितनी संपत्ति?

दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा के पास 20 लाख 17 हजार 474 रुपये की चल संपत्ती है. इसमें से उनके पास 10 लाख रुपये नगद घर पर ही हैं. साथ ही 10 तोला सोना है, जिसकी कीमत 8 लाख रुपये और 2 किलो चांदी है, जिसकी कीमत 1 लाख 40 हजार रुपये है. इन सब के अलावा भाजपा प्रत्याशी के पास दो बैंक खाते हैं, जिनमें कुछ राशि जमा है. वहीं अचल संपति की बात करें तो उनके पास 80 लाख रुपये की प्रोपर्टी है. इसमें 45 लाख रुपये की कृषि भूमि है. इसके साथ ही जयपुर में एक हिस्सेदारी का आवासीय मकान भी है. ऐसे में शांता मीणा की कुल चल और अचल संपति करीब 1.17 करोड़ रुपये है. इनके ऊपर 45 हजार रुपये का तोडा लैंप्स का कर्ज भी है.

Advertisement

कांग्रेस प्रत्याशी रेशमा मीणा के पास कितनी संपत्ति?

वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी रेशमा मीणा की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 51 लाख 65 हजार रुपये है. लेकिन इसके आधे का तो कर्जा ही है. रेशम मीणा पर कार लॉन सहित अन्य की 25 लाख रुपये की देनदारियां हैं. इनके हाथ में नगदी 2 लाख रुपये तो पति के पास 1 लाख रुपये है. रेशमा पर 3.5 लाख रुपये के सोने-चांदी के गहने हैं. रेशमा के पास साढ़े पांच लाख से ज्यादा और पति के पास 16 लाख रुपये यानी दोनों की मिलकर 21 लाख 68 हजार चल संपत्ति है. वहीं 30 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें रेशमा की 13 लाख और पति के 17 लाख रुपये हैं. इसमें कृषि भूमि, वाहन और पैतृक मकान है. रेशमा मीणा के पास कुल करीब 51 लाख 68 हजार रुपए की संपत्ति है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राष्ट्रपति तक पहुंची राजस्थान हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की शिकायत, बार एसोसिएशन ने कहा- 'कंट्रोल खो बैठे हैं जस्टिस'

Advertisement