विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना, 3 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज हो गई है. सीएम शर्मा की राज्यपाल मिश्र से मुलाकात के बाद से जल्द ही नए मंत्रियों के शपथ लेने की चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना, 3 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ
राज्यपाल मिश्र और सीएम शर्मा के मुलाकात के दौरान ली गई तस्वीर.

Rajasthan Politics: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) से मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) की मुलाकात के बाद राज्य में जल्द मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) होने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. ऐसी संभावनाएं है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले राजस्थान की भजनलाल सरकार में 3 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं. कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि शपथ लेने वाले 3 नए मंत्रियों में से एक नाम श्रीगंगानगर जिले से गुरवीर सिंह बराड़ (Gurveer Singh) का हो सकता है. गुरवीर सिंह बराड़ वर्तमान में सादुलशहर से विधायक हैं और सोमवार से ही वे जयपुर में रुके हुए हैं. इसी के चलते राजस्थान में सियासी पारा हाई है.

आज शाम हो सकती है चर्चा

हालांकि अभी तक बाकी दो नामों पर कोई संकेत नहीं मिल पाए हैं. लेकिन सूचना है कि मंगलवार शाम को जयपुर में मंत्रिमंडल विस्ता पर चर्चा की जा सकती है. ऐसे में जल्द ही बाकी दो नामों का खुलासा होने की उम्मीद की जा रही है. आपको बता दें कि वर्तमान में भजनलाल मंत्रिमंडल में सीएम और डिप्टी सीएम समेत कुल 25 मंत्री हैं. जबकि विधायकों की संख्या के लिहाज से अधिकतम कुल 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं. यानी अभी 6 मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव से पहले जातीय समीकरण साधने के लिए बीजेपी राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है. वहीं कुछ मंत्रियों के विभागों में बदलाव होने के भी संकेत मिल रहे हैं.

विभागों में बदलाव की उम्मीद

पिछले साल 31 दिसंबर को शपथ लेने वाले 22 मंत्रियों में एक नाम करणपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र पाल सिंह टीटी का भी था, जिन्हें 5 जनवरी 2024 को कृषि विपणन विभाग, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग, इंदिरा गांधी नहर विभाग, अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग दिया गया था. देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी प्रत्याशी को मंत्री बनने का मौका मिला था. लेकिन विभाग आवंटित किए जाने के तीन दिन बाद ही टीटी चुनाव हार गए. तब से उनका विभाग बिना मंत्री के चल रहा है. ऐसे में जल्द ही भजनलाल सरकार द्वारा बदलाव किए जाने की संभावना जताई जा रही है. 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान बीजेपी में फिर बड़ा फेरबदल, सीपी जोशी ने इन 37 नेताओं को सौंपी नई जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close