Rajasthan Cabinet: राजस्थान में आज हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन, 17 विधायक शामिल होने की उम्मीद

Rajasthan Cabinet News: राजस्थान में आज मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता है. इसी के चलते राजधानी जयपुर में हलचल तेज हो गई हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rajasthan Cabinet Minister List 2023: राजस्थान में शुक्रवार को मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता है. हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा और डिप्टी सीएम दिया कुमारी के साथ दिल्ली पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. यह दिल्ली दौरा संकेत दे रहा है कि मंत्रियों के नाम फाइनल हो चुके हैं. 

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, आज 17 विधायकों को शामिल किया जा सकता है. राजस्थान में मंत्री पद के संभावित चेहरों में किरोड़ी लाल मीणा, सुमित गोदारा, अनिता भदेल, नौक्षम चौधरी, दीप्ति माहेश्वरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालकनाथ, फूल सिंह मीणा, उदयलाल भड़ाना जैसे नाम शामिल है. भारतीय जनता पार्टी इस बार कई सीनियर नेताओं को साइडलाइन कर, युवा चेहरों पर दांव लगाने वाली है.

Advertisement

सेम फॉर्मूला रिपीट करेगी बीजेपी!

माना जा रहा है कि प्रदेश में सीएम और डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बीजेपी ने जिस तरह सामाजिक और क्षेत्रिय कारकों को ध्यान रखकर चेहरे तय किये हैं, ठीक वैसे ही कैबिनेट मंत्रियों का चुनाव भी किया जाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी मीणा समाज को साधने के लिए कोई बड़ा फैसला ले सकती है. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय नेतृत्व युवा और अनुभवी विधायकों के नेतृत्व को तरजीह देने पर विचार कर रहा है. ऐसे में कुल 11 से 15 कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की संभावना है, जबकि बाकी मंत्रियों के राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया जाएगा. 

Advertisement

राजस्थान में बीजेपी विधायक

एससी- 23 विधायक, राजपूत- 17 विधायक, एसटी- 16 विधायक, ब्राह्मण-12 विधायक, जाट- 12 विधायक, वैश्य- 8 विधायक, गुर्जर- 5 विधायक, रावत- 3 विधायक, नागर- 3 विधायक, धाकड़- 3 विधायक, कालवी- 3 विधायक, पटेल-3 विधायक, अन्य-7 विधायक.

Advertisement

SC-ST से होंगे ज्यादा मंत्री

राजस्थान में बीजेपी के 115 विधायक हैं जिसमें से सबसे अधिक एससी विधायकों की संख्या है. जिसकी संख्या 23 हैं. वहीं, इसके बाद राजपूत विधायक हैं जिसकी संख्या 17 है. जबकि एसटी समुह से बीजेपी के 16 विधायक हैं. ऐसे में एसी-एसटी और राजपूत समुह से कुल 56 विधायक हैं. माना जा रहा है कि इन तीन समुहों से ही सबसे अधिक मंत्रियों को चुना जाएगा. हालांकि, ये भी तय है कि सामाजिक और क्षेत्रिय कारकों को देखते हुए हर समुदाय से मंत्रिमंडल में विधायकों को जगह दी जाएगी.