विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Cabinet: अगले 7 दिन में होगा मंत्रिमंडल का गठन, सीएम की रेस में रहे नेताओं को मिलेंगे बड़े विभाग!

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में बीजेपी के 115 विधायक हैं जिसमें से सबसे अधिक एससी विधायकों की संख्या है. जिसकी संख्या 23 हैं. वहीं, इसके बाद राजपूत विधायक हैं जिसकी संख्या 17 है. जबकि एसटी समुह से बीजेपी के 16 विधायक हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Cabinet: अगले 7 दिन में होगा मंत्रिमंडल का गठन, सीएम की रेस में रहे नेताओं को मिलेंगे बड़े विभाग!
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा.

Rajasthan Cabinet Minister List: राजस्थान में 1 हफ्ते के अंदर मंत्रिमंडल का गठन होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, सीएम की रेस में रहे नेताओं को भारतीय जनता पार्टी कैबिनेट में बड़ा पद दे सकती है. इसी के चलते प्रदेश में बाबा बालकनाथ (Mahant Balaknath) और किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) को राजस्थान का गृह मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं.

मंत्री पद के संभावित चेहरे

मंत्रिमंडल की लिस्ट में अधिकतम 30 नाम हो सकते हैं. राजस्थान में मंत्री पद के संभावित चेहरों की बात करें तो इसमें किरोड़ी लाल मीणा, सुमित गोदारा, अनिता भदेल, नौक्षम चौधरी, दीप्ति माहेश्वरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालकनाथ, फूल सिंह मीणा, उदयलाल भड़ाना जैसे नाम शामिल हैं. हालांकि इन नामों पर फाइनल मुहर दिल्ली दरबार से ही लगेगी. सीएम भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दिया कुमारी और डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा इसी के चलते दिल्ली दौरे पर हैं, और कल शाम उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की है.

सेम फॉर्मूला रिपीट करेगी बीजेपी!

माना जा रहा है कि प्रदेश में सीएम और डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बीजेपी ने जिस तरह सामाजिक और क्षेत्रिय कारकों को ध्यान रखकर चेहरे तय किये हैं, ठीक वैसे ही कैबिनेट मंत्रियों का चुनाव भी किया जाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी मीणा समाज को साधने के लिए कोई बड़ा फैसला ले सकती है. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय नेतृत्व युवा और अनुभवी विधायकों के नेतृत्व को तरजीह देने पर विचार कर रहा है. ऐसे में कुल 11 से 15 कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की संभावना है, जबकि बाकी मंत्रियों के राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया जाएगा. 

राजस्थान में बीजेपी विधायक

एससी- 23 विधायक, राजपूत- 17 विधायक, एसटी- 16 विधायक, ब्राह्मण-12 विधायक, जाट- 12 विधायक, वैश्य- 8 विधायक, गुर्जर- 5 विधायक, रावत- 3 विधायक, नागर- 3 विधायक, धाकड़- 3 विधायक, कालवी- 3 विधायक, पटेल-3 विधायक, अन्य-7 विधायक.

SC-ST से होंगे ज्यादा मंत्री

राजस्थान में बीजेपी के 115 विधायक हैं जिसमें से सबसे अधिक एससी विधायकों की संख्या है. जिसकी संख्या 23 हैं. वहीं, इसके बाद राजपूत विधायक हैं जिसकी संख्या 17 है. जबकि एसटी समुह से बीजेपी के 16 विधायक हैं. ऐसे में एसी-एसटी और राजपूत समुह से कुल 56 विधायक हैं. माना जा रहा है कि इन तीन समुहों से ही सबसे अधिक मंत्रियों को चुना जाएगा. हालांकि, ये भी तय है कि सामाजिक और क्षेत्रिय कारकों को देखते हुए हर समुदाय से मंत्रिमंडल में विधायकों को जगह दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में दिग्गज नेताओं से सीएम भजन लाल शर्मा ने की मुलाकात, अमित शाह तय करेंगे कैबिनेट की लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close