विज्ञापन

CM भजनलाल शर्मा जर्मनी और इंग्लैंड के लिए आज होंगे रवाना, राइजिंग राजस्थान समिट में निवेशकों को करेंगे आमंत्रित 

प्रतिनिधिमंडल के साथ सीएम भजनलाल शर्मा जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों और अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे.

CM भजनलाल शर्मा जर्मनी और इंग्लैंड के लिए आज होंगे रवाना, राइजिंग राजस्थान समिट में निवेशकों को करेंगे आमंत्रित 
फाइल फोटो

Rising Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल रविवार को जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के दौरे पर जा रहा है. इस दौरे में यह प्रतिनिधिमंडल राइजिंग राजस्थान के ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के तहत विदेशी निवेशकों कॉरपोरेट जगत और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेगा. इससे पहले भी राजस्थान के एक प्रतिनिधिमंडल दक्षिण कोरिया और जापान गया था. 

प्रतिनिधिमंडल पर्यटन सम्मेलनों में लेगा भाग 

इन दोनों देशों की छह दिवसीय यात्रा के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल म्यूनिख और लंदन में ‘राइजिंग राजस्थान' निवेशकों के रोड शो और ‘राइजिंग राजस्थान' पर्यटन सम्मेलनों में भाग लेगा. इसके अलावा यह प्रतिनिधिमंडल वहां के प्रमुख व्यापारिक घरानों और कंपनियों से भी मुलाकात करेगा और उन्हें राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेगा. 

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी शामिल 

इस उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के अलावा  उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी, अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) शिखर अग्रवाल, डिस्कॉम्स की अध्यक्ष और जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक आरती डोगरा, उद्योग विभाग और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट्स (बीआईपी) के आयुक्त रोहित गुप्ता और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. 

दिसंबर में राइजिंग राजस्थान ग्लोबल समिट 

इस यात्रा के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल कंस्ट्रक्शन, मोबिलिटी, ऑटोमोबाइल, स्टार्टअप, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), पर्यटन, रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, सार्वजनिक परिवहन, ग्रीन हाइड्रोजन, अक्षय ऊर्जा, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों की कंपनियों से मुलाकात करेगा. इसके बाद उन्हें राजस्थान में मौजूद अवसरों की जानकारी देते हुए निवेश के लिए आमंत्रित करेगा और 9-10-11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में शामिल होने का भी न्यौता देगा. 

अब तक 12.75 लाख करोड़ के हुए एमओयू

इसके बाद प्रतिनिधिमंडल अपनी यात्रा में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों और अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेगा. इसके लिए म्यूनिख में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के कुछ चुनिंदा लोगों के साथ बैठक रखी गयी है. वहीं लंदन में ‘राइजिंग राजस्थान' अप्रवासी सम्मेलन का आयोजन किया गया है.

इसके तहत पिछले एक महीने में दिल्ली, मुंबई, सियोल (दक्षिण कोरिया), जापान के टोक्यो और ओसाका, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबू धाबी, कतर की राजधानी दोहा और सिंगापुर में इस तरह के इन्वेस्टर रोड शो आयोजित किये जा चुके हैं. इस व्यापक आउटरीच के परिणामस्वरूप राजस्थान सरकार को अब तक 12.75 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव (एमओयू) प्राप्त हुए हैं, 

यह भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव में कांग्रेस के खिलाफ प्रचार करने वाले हनुमान बेनीवाल का बड़ा आरोप, कहा- पीठ में छुरा घोंपा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
पूर्व राज्यसभा सांसद और राजस्थान के DGP रहे ज्ञान प्रकाश पिलानिया का निधन, 20 दिनों से चल रहा था इलाज
CM भजनलाल शर्मा जर्मनी और इंग्लैंड के लिए आज होंगे रवाना, राइजिंग राजस्थान समिट में निवेशकों को करेंगे आमंत्रित 
Allegation of religious conversion under birthday party in Jhunjhunu, 13 people detained
Next Article
झुंझुनूं में जन्मदिन पार्टी की आड़ में धर्म परिवर्तन का आरोप, 13 लोग हुए डिटेन
Close