विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM Race: बालकनाथ को छोड़ विधायक बने भाजपा के 3 सांसदों ने दिया इस्तीफा, मुख्यमंत्री के लिए मंथन जारी

Rajasthan CM Race: हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से तीन राज्यों में भाजपा कई सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था. इनमें से कई सांसदों ने जीत हासिल की है. बुधवार को विधायक बनने वाले राजस्थान के 3 सांसद सहित भाजपा के कुल 10 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया.

Read Time: 4 min
Rajasthan CM Race: बालकनाथ को छोड़ विधायक बने भाजपा के 3 सांसदों ने दिया इस्तीफा, मुख्यमंत्री के लिए मंथन जारी
राजस्थान में विधायक बने भाजपा के तीन सांसदों ने दिया इस्तीफा.

Rajasthan CM Race: राजस्थान में जनादेश मिलने के बाद भाजपा में मुख्यमंत्री के चयन के लिए माथापच्ची जारी है. इस बीच बुधवार को विधायक बने भाजपा के तीन सांसदों ने अपने संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने वाले भाजपा सांसदों में दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा शामिल हैं. दीया कुमारी राजसमंद से जबकि राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण सांसद थे. इसके अलावा किरोड़ी लाल मीणा राज्यसभा के सांसद है. बुधवार को इन तीनों ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया. ये तीनों अब विधायक बनकर राजस्थान में नई भूमिका निभाएंगे. 

विधायक बनने वाले भाजपा के 10 सांसदों का इस्तीफा

दरअसल बुधवार को बीजेपी के 10 सांसदों (MP MP Resignation) ने अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंपा. इस्तीफा देने वाले सांसदों में छत्तीसगढ़ के गोमती साई, मध्य प्रदेश के नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, प्रह्लाद पटेल, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह शामिल हैं. वहीं राजस्थान की सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, और किरोड़ी लाल मीणा ने भी इस्तीफा दे दिया है. हालांकि अभी बाबा बालकनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है. 

बाबा बालक नाथ अलवर से सांसद है. पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में तिजारा सीट से चुनावी मैदान में उतारा था. जहां से वो चुनाव जीत चुके हैं. मुख्यमंत्री की रेस में बाबा बालकनाथ का नाम भी चल रहा है. इसके अलावा सांसदी छोड़ने वाले अन्य तीनों सांसदों के नाम भी सीएम रेस में है. 

इस्तीफा देने वाले सांसद सीएम रेस में शामिल

इस्तीफा देने वालों में से कई बीजेपी सांसद मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में हैं, जिससे अटकलें तेज हो गई हैं कि पार्टी जल्द ही इसे लेकर घोषणाएं कर सकती है. बीजेपी सूत्रों ने आज सुबह एनडीटीवी को बताया कि पार्टी मध्य प्रदेश के शिवराज चौहान के पांचवें कार्यकाल को खारिज करते हुए नए चेहरों को चुन सकती है.

राजस्थान में भी वसुंधरा राजे के अलावा किसी नए चेहरे की तलाश जारी है. बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर पर लगभग पांच घंटे की बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा शामिल हुए.

लोकसभा सांसदों की सीट पर नहीं होगा उपचुनाव

अब देखना है कि इस्तीफा देने वाले सांसदों का भाजपा राज्य सरकार में कैसे उपयोग करती है. इधर इस्तीफा देने वाले लोकसभा सांसदों की सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनाव में अब मात्र 6 महीने का समय बचा है. हां राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा की सीट पर चुनाव होगा. इसके लिए आगे अधिसूचना जारी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें - 
पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव जीतने के बाद 10 बीजेपी सांसदों ने दिया इस्तीफा, बने रहेंगे विधायक

राजस्थान में भाजपा की जीत, वसुंधरा राजे नहीं तो कौन होगा मुख्यमंत्री? रेस में ये नेता शामिल

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close