विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान में भाजपा की जीत, वसुंधरा राजे नहीं तो कौन होगा मुख्यमंत्री? रेस में ये नेता शामिल

Rajasthan Election Results 2023: विधानसभा चुनाव में बीजेपी का बहुमत आंकड़ा पार होते ही CM बनने की रेस शुरू हो गई है. शुरुआती परिणामों के बाद इस बात को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान में भाजपा की जीत, वसुंधरा राजे नहीं तो कौन होगा मुख्यमंत्री? रेस में ये नेता शामिल

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान के परिणामों में BJP की आंधी आ गई है. राजस्थान में भी मिला BJP को बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं वोटों की गिनती अभी भी जारी है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने सीएम फेस को क्लियर नहीं किया है.

बीजेपी ने प्रधानमंत्री 'नरेंद्र मोदी का चेहरा' और पार्टी के सिंबल 'कमल' के दम पर चुनावी मैदान में उतरी है. कई सभाओं में भी पार्टी नेताओं ने किसी भी नेता को सीएम फेस नहीं बताते हुए कहा कि जीत के बाद भाजपा के शीर्ष नेता इसका फैसला लेंगे. हालांकि भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदारी की लिस्ट लंबी है. इस लिस्ट में करीब एक दर्जन नाम हैं. आइए यहां जानते हैं राजस्थान में भाजपा के सीएम फेस में रेस में शामिल नेताओं को.

वसुंधरा राजे

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी वसुंधरा राजे सीएम फेस की रेस में सबसे आगे हैं. इन्हें सरकार चलाने का अनुभव हैं. साथ ही राजस्थान के सभी वर्गों से जुड़ाव अन्य दावेदारों से अधिक है. वसुंधरा राजे पार्टी की राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं. चुनाव से पहले हुए कई सर्वे में प्रदेश की 27 फीसदी जनता ने माना कि इस बार अगर बीजेपी जीतती है तो सीएम वसुंधरा राजे को ही होना चाहिए. बात चुनाव प्रचार अभियान की करें तो इसमें भी वसुंधरा राजे ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी है. भाजपा खेमे से सबसे अधिक करीब 60 चुनावी सभाओं को वसुंधरा ने संबोधित किया है. 

बाबा बालकनाथ

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले बीजेपी सांसद महंत बालकनाथ का नाम भी सीएम रेस में चल रहा है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से तुलना करते हुए उन्हें राजस्थान का योगी बताया जा रहा है. ओबीसी वर्ग से आने वाले महंत बालकनाथ मस्तनाथ मठ के आठवें महंत हैं. पार्टी ने बालकनाथ को तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया है. कहा जा रहा है कि बीजेपी यूपी की तरह यहां भी संत को सीएम बना दे कोई हैरान नहीं होना चाहिए. चुनाव से पहले एनडीटीवी के सर्वे में 13 फीसदी लोगों ने महंत बालकनाथ बतौर सीएम पसंद किया था. वसुंधरा के बाद दूसरे नंबर पर बालकनाथ ही थे.

दीया कुमारी

Latest and Breaking News on NDTV

जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी इस समय राजसमंद से भाजपा की सांसद हैं. हालांकि पार्टी ने इन्हें इस बार विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है. दीया कुमारी को जयपुर की विद्याधरनगर सीट से बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी नरपत सिंह राजवी का टिकट काटा गया था. दीया कुमारी को वसुंधरा राजे का विकल्प माना जा रहा है. हालांकि चुनाव से पहले हुए सर्वे में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था.

गजेंद्र सिंह शेखावत

Latest and Breaking News on NDTV

जैसलमेर के रहने वाले गजेन्द्र सिंह शेखावत इस समय केंद्र सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं. वो जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद है. गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ मानी जाती है. कहा जाता है कि टिकट बंटवारे में भी शेखावत की अच्छी भूमिका थी. चुनाव से पहले एनडीटीवी के सर्वे में 6 फीसदी लोगों ने गजेंद्र सिंह शेखावत को मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया था.

सीपी जोशी

Latest and Breaking News on NDTV

सीपी जोशी इस समय राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से उनकी खूब पटरी बैठती है. कहा जा रहा है कि जोशी भी सीएम की रेस में हैं. हालांकि चुनाव पूर्व हुए एनडीटीवी सीएसडीएस के ओपनियन पोल में मात्र तीन फीसदी लोगों ने सीपी जोशी को पसंद किया था.

सतीश पूनिया

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में बीजेपी की ओर से सीएम फेस के लिए सतीश पूनिया का भी नाम चल रहा है. सतीश पूनिया ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए पार्टी को राज्य में मजबूत किया. मूल रूप से चुरू जिले के राजगढ़ के रहने वाले सतीश पूनिया राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं. साथ ही पार्टी की टॉप लीडरशिप से भी उनकी अच्छी बनती है.

इसके अलावा भी कई नाम चर्चा में

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा भी भाजपा खेमे से सीएम फेस की रेस में कई नाम हैं. इसमें नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, सांसद राज्यवर्धन राठौड़ सहित अन्य शामिल है. लेकिन बात राजस्थान की जनता की पसंद की करें तो उसमे वसुंधरा राजे सबसे आगे हैं. चुनाव पूर्व के सर्वे के साथ-साथ अलग-अलग जगहों पर हुए चुनावी सभाओं में महारानी को सीएम बनाने की बात लोगों द्वारा कही गई है. 

इसे भी पढ़े: Rajasthan Election Results 2023 Live: राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम, रुझानों में भाजपा को बहुमत, कई दिग्गज पीछे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close