राजस्थान के सहकारी बैंको में होगी 450 पदों पर भर्ती, बैकिंग असिस्टेंट, मैनेजर से लेकर कंप्यूटर प्रोग्रामर तक पद

राजस्थान के के 29 जिलों के सहकारी बैंकों में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसमें बैकिंग असिस्टेंट, मैनेजर, सिनियर मैनेजर और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती निकाली जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Cooperative Bank Job: राजस्थान में सहकारी बैंकों में बड़ी भर्ती होने वाली है. सरकार की ओर से बताया गया है कि प्रदेश के 29 जिलों के सहकारी बैंकों में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके तहत 29 जिलों के केंद्रीय सहकारी बैंक और राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 450 से ज्यादा पदों पर सीधी भर्ती जल्द शुरू की जाएगी. इसमें बैकिंग असिस्टेंट, मैनेजर, सिनियर मैनेजर और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती निकाली जाएगी. इस बारे में सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने बताया है.

गौतम कुमार दक ने बताया कि सहकारी बैंकों में कार्य निष्पादन में जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिये रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी. इसमें कई पदों के लिए भर्ती निकाली जाएगी. वहीं इन पदों में पैक्स व्यवस्थापकों के लिए पद भी आरक्षित होगी.

Advertisement

पैक्स व्यवस्थापकों के लिये 20 प्रतिशत पद आरक्षित

गौतम कुमार दक ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं लैम्पस में कार्यरत व्यवस्थापकों के लिये जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में बैंकिंग सहायक के पदों में 20 प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं ताकि जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे व्यवस्थापकों के कार्य अनुभव का लाभ लिया जा सके. उन्होंने कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंकों में पैक्स व्यवस्थापक से बैंकिंग सहायक के पद पर चयन के लिए नियम जारी कर दिये गये हैं.

Advertisement

किस पदों पर होगी कितनी भर्ती 

सहकारिता राज्य मंत्री ने कहा कि जिला सहकारी बैंकों में 299 पदों पर बैंकिंग सहायक, 92 पदों पर प्रबंधक तथा 7 पदों पर कम्प्यूटर प्रोग्रामर की भर्ती के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं. राजस्थान राज्य सहकारी बैंक में 46 पदों पर बैंकिंग सहायक, 7 पदों पर प्रबंधक, 5 पदों पर वरिष्ठ प्रबंधक के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके है. सभी बैंकों से अद्यतन रिक्त पदों की सूचना प्राप्त की जा रही है. उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के अधिकारियों को बैंकों से रिक्त पदों की सूचना शीघ्र प्राप्त करने तथा सूचना का संकलन कर सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने के लिये निर्देशित कर दिया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में RPSC ने जारी किया भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें आवेदन की तारीख और योग्यता