विज्ञापन
Story ProgressBack

होनी या अनहोनी! पहली बार कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने आए चीफ विजिलेंस उपेंद्र पांडे की हुई मौत

14 मई को रात में खेतड़ी खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से 15 लोग फंस गए थे. वहीं रेस्क्यू कर इनमें से 14 लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया लेकिन एक की मौत हो गई.

होनी या अनहोनी! पहली बार कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने आए चीफ विजिलेंस उपेंद्र पांडे की हुई मौत

Rajasthan Copper Mine Accident: राजस्थान के झुंझुनूं जिले के खेतड़ी में स्थित कोलिहान खदान में बड़े हादसे में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड कोलकाता से आए चीव विजिलेंस अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे की मौत हो गई. बताया गया था कि 14 मई को रात में खेतड़ी खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से 15 लोग फंस गए थे. वहीं रेस्क्यू कर इनमें से 14 लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया लेकिन एक की मौत हो गई. जो उपेंद्र कुमार पांडे थे. हालांकि, इस घटना के बाद कई सवाल भी उठ रहे हैं. पूरे मामले में FIR दर्ज किया गया है और जांच के लिए एक कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. कमेटी अपना रिपोर्ट 7 दिन के अंदर सौंपने का निर्देश दिया गया है.

वहीं, खेतड़ी नगर स्थित केसीसी अस्पताल में खेतड़ी उप जिला अस्पताल के मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. अक्षय शर्मा ने उपेंद्र कुमार पांडे के शव का पोस्टमार्टम किया गया है. वहीं पोस्टमार्टम के बाद शव को दिल्ली के लिए रवाना किया गया.

उपेंद्र कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहली बार आए थे

दिल्ली से शव को पश्चिम बंगाल के सियालदाह स्थित उपेंद्र पांडे के निवास पर ले जाया जाएगा. इधर, इस हादसे के बाद यह जानकारी भी सामने आई है कि उपेंद्र कुमार पांडे रेलवे के अधिकारी थे. सालभर पहले ही उन्हें डेपुटेशन पर हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के कोलकाता कार्यालय में चीफ विजिलेंस आफिसर के पद पर लगाया गया था. HCL के चीफ विजिलेंस आफिसर बनने के बाद पहली बार उपेंद्र पांडे कॉपर की कोलिहान माइन्स का निरीक्षण करने आए थे और ये हादसा हो गया. 

परिवार में पत्नी बेटे और बेटी

उपेंद्र पांडे की पत्नी का नाम ऋचा पांडे है. जो सियालदाह में ही रहती है. वहीं बड़ा बेटा 20 वर्षीय उत्कृष तथा छोटी बेटी 17 वर्षीय श्रेया अभी पढाई कर रही है. पूरे परिवार में गम का माहौल है. इधर, मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. अक्षय शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम की विस्तृत रिपोर्ट तो तैयार की जा रही है. प्रारंभिक जांच में उपेंद्र पांडे की मौत हादसे में आई चोटों के कारण ही हुई है.

इस मामले में मुख्य प्रबंधक मानव संसाधन हरिचरण ने FIR भी दर्ज करवाई है. मशीनरी फेलियोर और लापरवाही से हादसे की धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है. FIR में बताया केज (लिफ्ट) का रस्सा टूटने से हादसा हुआ. रस्सा टूटने से केज बॉटम बफर से टकराया और फिर यह हादसा घटित हुआ. 

यह भी पढ़ेंः खेतड़ी खान हादसे में FIR दर्ज, जांच कमेटी का भी गठन, एक सप्ताह में आएगी पहली रिपोर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
होनी या अनहोनी! पहली बार कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने आए चीफ विजिलेंस उपेंद्र पांडे की हुई मौत
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;