Rajasthan: सिरोही में बढ़ रहा सांप के काटने का खतरा, गर्भवती महिला और युवक की मौत

Rajasthan news: सिरोही के आबू रोड के दो अलग-अलग गांवों में सांप के काटने का मामला सामने आया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Sirohi News: राजस्थान के सिरोही जिले के आदिवासी क्षेत्र आबू रोड के दो अलग-अलग गांवों में सांप के काटने से युवक और युवती की मौत का मामला सामने आया है. पहली घटना झामर में हुई जहां एक विवाहिता टीलीबाई (20) को रविवार रात खाना बनाते समय सांप ने डस लिया.

पहली घटना

दरअसल, तिलीबाई जब घर में खाना बना रही थी, तभी अचानक से बिजली चली गई. जहां वह खाना बना रही थी, वहां की दीवार में एक छेद था, जिसमें से एक जहरीला सांप आया और उसे गर्दन के नीचे डस लिया. जिससे वह अचेत हो गई. जब  परिजनों ने बेहोश देखा तो आनन-फानन में विवाहिता को लेकर अस्पताल गए, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई. वहीं चौंकाने वाली बात यह थी की महिला गर्भवती थी. जिससे परिवार को दुख काफी बड़ा बन गया.

दूसरी घटना

दूसरी घटना आदिवासी बहुल भाखर क्षेत्र के ग्राम पंचायत पाबा के रतोरा फली में घटित हुई. जहां रविवार को एक छात्र गणेश कुमार (19) अपने घर के पास जहरीले सांप के टाने से बेहोश हो गया. उसके  क्षेत्र में अस्पताल न होने  के कारण उसे गुजरात अंबाजी अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई. गौरतलब है कि आदिवासी क्षेत्र में अस्पताल न होने से लोगों को कई बार बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आए दिन आ रहे है सांप 

आबूरोड व आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों व आदिवासी क्षेत्रों में आए दिन सांप के काटने की घटनाएं हो रही हैं. आदिवासी क्षेत्र में सांप के काटने पर मरीज को आबूरोड सीएचसी लाया जाता है, लेकिन दूरी अधिक होने के कारण रास्ते में ही उसकी मौत हो जाती है. आदिवासी क्षेत्र में अस्पताल नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: एसएमएस हॉस्पिटल में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल का सातवां दिन, अब इमर्जेंसी सेवाओं पर खतरा

Topics mentioned in this article