राजस्थान में दशहरा की धूम, रावण दहन को देखने के लिए जुटी भीड़, देखें तस्वीरें

राजस्थान के भरतपुर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, और सवाई माधोपुर में दशहरा का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. विभिन्न जिलों में रावण, कुंभकर्ण, और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहें.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Dussehra celebrations: देशभर में शनिवार को दशहरा का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. राजस्थान में भी विजयादशमी (Vijayadashami) की धूम है, इस दौरान राजस्थान के विभिन्न इलाकों से रावण दहन की तस्वीरें सामने आईं. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में लोगों ने रावण का दहन किया.

भरतपुर में दशहरा

भरतपुर में 52 फीट लंबे रावण का धूं-धूं कर जलकर दहन किया गया. इसके साथ ही 40 फीट ऊंचे कुंभकर्ण और 32 फीट लंबे मेघनाद के पुतलों का भी दहन हुआ. जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने पुतलों का उद्घाटन कर रावण दहन की शुरुआत करवाई.

श्रीगंगानगर में रावन दहन

श्रीगंगानगर में विजयदशमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया. रामलीला मैदान में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया. इससे पहले प्रभु श्रीराम की सेना मुख्य बाजारों से होती हुई रामलीला मैदान पहुंची. इस अवसर पर भारी संख्या में शहर और आसपास के गांवों के लोग मौजूद थे. सुरक्षा के दृष्टिकोण से मैदान के आसपास भारी पुलिस बल तैनात था.

जैसलमेर में जुटे विदेशी पर्यटक

जैसलमेर में रावण के पुतले का दहन बड़ी धूमधाम से किया गया. जिला प्रमुख प्रतापसिंह, विधायक छोटूसिंह, और जिला कलेक्टर प्रतापसिंह ने रॉकेट छोड़कर रावण दहन की शुरुआत की. रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का करीब 18 मिनट तक जलकर दहन हुआ. इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे. विदेशी सैलानी एनरिक ने रावण दहन के पीछे की कहानी बताई, और विदेशी महिला सैलानी डेजी ने दशहरा पर्व के बारे में जानकर उत्साहित हुई.

Advertisement

सवाई माधोपुर में रावण दहन समारोह

सवाई माधोपुर में विजय दशमी महाउत्सव का आयोजन नगर परिषद द्वारा किया जा रहा है. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में आज रावण दहन के बाद कवि सम्मेलन का आयोजन होगा. कल, रविवार को म्यूजिकल नाइट और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, और सोमवार शाम भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा. दशहरा मैदान पर हो रहे इस महोत्सव में कृषि मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा मुख्य अतिथि हैं, और नगर परिषद सभापति सुनील तिलकर ने उनका स्वागत किया.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: उपचुनाव में बीजेपी से कौन-कौन होगा उम्मीदवार? कोर कमेटी की बैठक में बनेगा पैनल

Topics mentioned in this article