उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें

Udaipur Leopard Attack: गोगुंदा तहसील में अब 11 इस तेंदुए ने 8 लोगों को अपना शिकार बनाया है. आज सुबह भी एक वृद्ध महिला को उसने मार दिया है. आर्मी, पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मिलकर कई दिनों से ऑपरेशन चला रहे हैं, ताकि इसे पकड़ा जा सके.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: उदयपुर में 8 लोगों का शिकार करने वाले तेंदुए को मारने के लिए राजस्थान वन विभाग ने मंगलवार दोपहर शूट एट साइट का आदेश जारी कर दिया है. जयपुर मुख्यालय से जारी हुई इस ऑर्डर कॉपी में 3 शर्तों का भी जिक्र किया गया है. इसमें साफ लिखा है कि पहली कोशिश तेंदुए को पकड़ने की होगी. अगर वो जाल में नहीं फंसता है तो उसकी पहचान करके शूट किया जाएगा. इसके साथ ही रोजाना रिपोर्ट जयपुर मुख्यालय को भेजी जानी जरूरी होगी.

1 दिन पहले मंत्री ने दिए थे संकेत

राजस्थान सरकार के वन मंत्री संजय शर्मा के एक दिन पहले NDTV राजस्थान से खास बातचीत में इस तरह के आदेश जारी करने के संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था कि आदमखोर तेंदुए को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है. अगर, वह पकड़ में नहीं आता है तो उसको शूट एट साइट करने के आदेश भी दिए जा सकते हैं. क्योंकि, मानव जीवन अमूल्य है, इसलिए उनकी रक्षा करना पहला दायित्व है.

गोली मारने का क्या कारण बताया?

वन विभाग ने बताया कि उदयपुर के गोगुंदा तहसील इलाके में इस तेंदुए ने 11 दिनों में 8 लोगों को अपना शिकार बनाया है. उसे पकड़ने के लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया, पिंजरे लगाए गए, ट्रेंकुलाइजर लगाए गए, मगर वो 'आदमखोर' को छोड़कर अन्य तेंदुए इसमें फंस गए. नरभक्षी तेंदुआ अब भी फरार घूम रहा है, और इन सब साधनों से उसे पकड़ना मुश्किल प्रतीत हो रहा है. इस घटनाक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा करने के बाद, लोगों की जान बचाने के लिए तेंदुए को मारने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें:- तेंदुए को पकड़ने के लिए 'इंसानी चारा', 4 तरफ से होगा अटैक; मीटिंग के बाद सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

Advertisement